• Breaking News

    मानसिक स्वास्थ्य : विश्व व्यापी समस्या | #NayaSaberaNetwork

    आज पूरे विश्व में मानसिक स्वास्थ्य की समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। इसे लेकर पूरे विश्व के मनोवैज्ञानिक काफी चिंतित हैं। कारण अनेक हैं। इन कारणों और समस्याओं की पहचान करके उनका निदान करना अत्यावश्यक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस पर काफी जोर दे रहा है।
    मानसिक स्वास्थ्य : विश्व व्यापी समस्या | #NayaSaberaNetwork


    अक्सर कहा जाता है कि जब शरीर स्वस्थ रहेगा तब मन भी स्वस्थ रहेगा लेकिन जब मन और शरीर दोनों ही स्वस्थ हैं तभी व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ रहेगा। अर्थात मन और शरीर दोनों का ही स्वस्थ रहना आवश्यक है। जब ये दोनों ही स्वस्थ रहेगा तो व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

    जब हम मानसिक स्वास्थ्य की चर्चा करते हैं तो इसका तात्पर्य यह है कि वही व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ कहा जायेगा जिसमें किसी भी प्रकार की मानसिक बीमारी न हो।जिसमें व्यक्तिगत, सामाजिक, गृह, विद्यालय आदि सभी क्षेत्रों में समायोजन स्थापित करने की क्षमता प्रबल हो।उसका व्यवहार समजोन्मुखी हो। उसके अंदर उत्साह हो। वह अपने अंदर रुचि और आकर्षण की क्षमता विकसित करता रहे। उसमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की उच्चस्तरीय सकारात्मक सोच हो। उसमें आत्म ज्ञान, आत्म मूल्यांकन, आत्म विश्वास, सुरक्षा का भाव, सन्वेगात्मक स्थिरता, खुश रहने की क्षमता, स्पष्ट जीवन लक्ष्य, उच्च मनोबल जैसी विशेषतायें हों।

    ध्यान रखने की जरूरत होती है कि व्यक्ति का शारीरिक स्वास्थ्य खराब न हो, उसकी जो प्राथमिक आवश्यकताएं यथा संभव पूरित होती रहें, किसी भी तरह मनोरंजन के साधनों का अभाव न रहे। इतना ही नहीं इस बात पर भी ध्यान देने की जरुरत होती है कि पारिवारिक कलह न हो। बच्चों से प्यार से बात करना। उनकी भी समस्याओं का यथा शीघ्र निपटारा करने की जरूरत होती है। यदि इन सब बातों की ओर समय रहते ध्यान दिया जाता रहे और खान पान की समुचित व्यवस्था रहेगी तो निश्चित रूप से व्यक्ति का शरीर और मन-मस्तिष्क भी ठीक रहेगा। जब ये सब ठीक रहेंगे तो निश्चित रूप से व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य कभी खराब नहीं होगा। वह पूर्ण रूप से स्वस्थ रहेगा।

    डॉ. जगदीश सिंह दीक्षित
    अवकाश प्राप्त, सह आचार्य
    मनोविज्ञान विभाग, टीडी कालेज जौनपुर

    *विज्ञापन : Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर*
    Ad

    *Advt : किसी भी प्रकार के लोन के लिए सम्पर्क करें, कस्टमर केयर नम्बर : 8707026018, अधिकृत — विनोद यादव मो. 8726292670*
    Ad


    *विज्ञापन : High Class Mens Wear Olandganj Jaunpur  Mohd. Meraj Mo 8577913270, 9305861875*
    Ad

    No comments