• Breaking News

    धान की फसल में कंडुआ रोग लगने से किसान चिंतित | #NayaSaberaNetwork

    • दवाओं के छिड़काव करने में जुटे किसान
    • किसानों को फसल नुकसान की सता रही चिंता
    अमित शुक्ला
    मछलीशहर, जौनपुर। धान की फसल में कंडुआ रोग का प्रकोप शुरु होते ही क्षेत्रीय किसानों की चिंता बढ़ गई है। रोग से बचाव व उपचार के लिये किसान दवाओं के छिड़काव में जुट गये हैं।
    धान की फसल में कंडुआ रोग लगने से किसान चिंतित | #NayaSaberaNetwork


    खरीफ की प्रमुख फसल धान के लिये इस बार आरम्भ से ही अच्छी वर्षा होने से किसानों को इससे बेहतर उत्पाद की उम्मीद थी लेकिन अक्टूबर माह शुरु होते ही अचानक कंडुआ रोग का प्रकोप शुरु हो गया। जुड़ऊपुर निवासी प्रगतिशील किसान अयोध्या प्रसाद यादव ने बताया कि कंडुआ (फाल्स स्मट) रोग एक प्रमुख फंफूद जनित रोग है।इसका प्राथमिक संक्रमण बीज से होता है इसलिये धान की खेती में बीज शोधन करना आवश्यक है। इसके प्रकोप से धान की बालियों के दाने की जगह पीले रंग का बाल बन जाता है। इसके बाद यह काले रंग का हो जाता है। इसे हल्दिया रोग भी कहते हैं। अगर तापमान अधिक हो और हवा में आर्दता हो तो यह रोग तेजी से फैलता है। इस रोग से ग्रसित चावल खाने से स्वास्थ्य पर भी भारी असर पड़ता है। फसल रोग विशेषज्ञ अजय कुमार सिंह ने बताया कि यह रोग अक्टूबर से नवम्बर माह में धान की अधिक उपज देने वाली प्रजातियों में लगता है। कंडुआ रोग अस्टीलेज नाइडिया वीरेन्स से उत्पन्न होता है। जिस खेत में युरिया का प्रयोग अधिक होता है और वातावरण में काफी नमी होती है उस खेत में यह प्रमुखता से आता है। धान की बालियां निकलने पर इस रोग के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। इस रोग से धान की फसल में 60 प्रतिशत उत्पाद घट जाता है। कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि जब धान में बाली आने लगे तो 500 मिली लीटर प्रोपीकोनाजोल को लगभग 400 लीटर पानी में घोल लें और प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़क दें। अगर बालियों में दाने की जगह कंडुआ दिखाई दे तुरंत बालियों को सावधानी से तोड़कर थैलियों में भरकर मिट्टी में गाड़ दें।इससे बीजाणु हवा में उड़ नहीं पायेंगे। इस तरह धान की फसल कंडुआ रोग से बच सकती है।

    *विज्ञापन : Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर*
    Ad

    *Advt : किसी भी प्रकार के लोन के लिए सम्पर्क करें, कस्टमर केयर नम्बर : 8707026018, अधिकृत — विनोद यादव मो. 8726292670*
    Ad


    *विज्ञापन : High Class Mens Wear Olandganj Jaunpur  Mohd. Meraj Mo 8577913270, 9305861875*
    Ad

    No comments