• Breaking News

    अजर अमर और अविनाशी है भारतीय संस्कृति : प्रो. राकेश उपाध्याय | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में व्यावहारिक मनोविज्ञान विभाग की ओर से बहु सांस्कृतिक समाज एवं आत्मनिर्भर भारत विषय पर वेबिनार का आयोजन मंगलवार को किया गया।

    अजर अमर और अविनाशी है भारतीय संस्कृति : प्रो. राकेश उपाध्याय | #NayaSaberaNetwork


    इस अवसर पर भारत अध्ययन केंद्र बीएचयू वाराणसी के प्रो. राकेश उपाध्याय ने कहा कि भारतीय संस्कृति अजर अमर और अविनाशी है यह अपने अंदर समाज की तमाम विविधताओं को समेटे है। हमारी संस्कृत में कई ऐसे मंत्र दिए हैं जो अनेकता में एकता का संदेश देते हैं। यही संस्कृति हमारे समाज को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करता है।

    विशिष्ट वक्ता के रूप में टीडी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. सरोज सिंह ने भारतीय संस्कृति में अवतारी पुरुष श्रीराम और श्रीकृष्ण का वर्णन करते हुए कहा कि वह मानव अवतार लेकर भगवान और महापुरुष के रूप में आवश्यकता अनुसार संदेश देते रहे। उन्होंने कहा कि हमारा ग्रामीण समाज आत्मनिर्भर था उदारीकरण के दौर में काम पाने के लिए वह बाहर जाकर दूसरी दिशा में चला गया। आज हम उसे पुनः आत्मनिर्भर बनाने के लिए पहल कर सकते हैं।
    अजर अमर और अविनाशी है भारतीय संस्कृति : प्रो. राकेश उपाध्याय | #NayaSaberaNetwork
    अध्यक्षता कर रहीं कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य ने कहा कि किसी भी देश को मजबूत बनाने के लिए वहां के लोगों का आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है। नई शिक्षा नीति -2020 में इसके लिए पहल भी की गई है। 

    संचालन संयोजक डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव ने और धन्यवाद ज्ञापन सुश्री अन्नू त्यागी ने किया। सभी अतिथियों का स्वागत एवं परिचय वेबिनार के निदेशक प्रो. अजय प्रताप सिंह ने किया।

    इस अवसर पर डॉ. मनोज मिश्रा, डॉ. मनोज पाण्डेय, डॉ. सुनील, कुमार, डॉ. अमरेंद्र, डॉ. वंदना राय, डॉ. विद्युत मल, डॉ. माया सिंह, डॉ. प्रणय कुमार त्रिपाठी, प्रो. देवराज, आदि लोगों ने प्रतिभाग किया।

    *Advt : रामबली सेठ आभूषण भण्डार (मड़ियाहूं वाले) | शुभ उद्घाटन मंगलवार, 25 अगस्त 2020 | के. सन्स के ठीक सामने, कलेक्ट्री रोड, जौनपुर उ.प्र.*
    Ad

    *Advt : वाराणसी खण्ड शिक्षा निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी रमेश सिंह की तरफ से शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं।*
    Ad

    *विज्ञापन : अपनों के साथ बांटें खुशियां, उन्हें खिलाएं उनका favourite Pizza | Order now - Pizza Paradise 9519149897, 9918509194 Wazidpur Tiraha Jaunpur*
    Ad

    No comments