• Breaking News

    बदलाव के साथ शुरू होगा UP विधानसभा का मानसून सत्र | #NayaSaveraNetwork

    पवन कुमार
    लखनऊ। २० अगस्त से शुरू हो रहे यूपी विधानसभा के मानसून सत्र में इस बार कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। कोरोना महामारी  के बीच बुलाए गए इस सत्र में सदस्यों के बैठने से लेकर विरोध का तरीका भी बदला नजर आयेगा कोरोना काल में यूपी विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। 
    बदलाव के साथ शुरू होगा  UP विधानसभा का मानसून सत्र | #NayaSaveraNetwork

    संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को स्वयं प्रमुख सचिव विधानसभा के साथ विधानभवन में परिसर का जायज़ा लिया। इस बीच कोविड को देखते हुए फ़िज़िकल डिस्टेंसिंग को लागू करवाने को लेकर ज़रूरी दिशा निर्देश दिये जिसके बाद कोरोना काल में होने वाले इस सत्र की कार्यवाही का अंदाज बिल्कुल बदला हुआ होगा। २० अगस्त को विधानसभा का सत्र बुलाये जाने से पहले तय किये गये विशेष क़ायदे-क़ानून के तरह इस बार के विधानसभा सत्र की शुरूआत के पहले ही दिन यूपी सरकार के दो कैबिनेट मंत्री स्व. कमल रानी वरुण एवं चेतन चौहान के साथ ही दो विधायक पारसनाथ यादव और वीरेंद्र सिंह सिरोही को श्रद्धांजलि दी जायेगी। ऐसा पहली बार होगा कि वर्तमान में पद पर रहने वाले दो मंत्रियों और दो विधायकों की मौत हुई हो। इस बार सत्र चलने के दौरान विशेष नियम भी लागू होंगे। विधानसभा की लॉबी और गलियारे मे लोगों को खड़े होने की इजाजत नहीं होगी। सोशल डिस्टेंशिग के लिये विधानसभा कैंटीन में खाने के लिये १० लोग ही एक साथ बैठ सकेंगे। पहले ग्रुप के हटने के बाद ही दूसरा ग्रुप बैठ सकेगा। यहां तक कि वेल में विरोध करये वक़्त भी झुंड में खड़े होने की इजाज़त नहीं होगी।

    दर्शक दीर्घा के लिये पास नहीं
    इस बार दर्शक दीर्घा में पत्रकार समेत बाहरी लोगों को पास नहीं मिलेगा। मीडिया कवरेज के लिये भी निश्चित लोगों को ही इजाज़त होगी। इस सत्र में कोई अनुपूरक बजट नहीं आयेगा और न ही कोई नयी योजना आयेगी। विधानसभा में तैनात मार्शल्स और सिक्योरिटी के लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने की विशेष हिदायत दी गयी है। विधायकों व मंत्रियों के साथ आने वाले बेहद जरूरी स्टाफ़ के अलावा किसी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

    *विज्ञापन : अपनों के साथ बांटें खुशियां, उन्हें खिलाएं उनका favourite Pizza | Order now - Pizza Paradise 9519149897, 9918509194 Wazidpur Tiraha Jaunpur*
    Ad

    *विज्ञापन : High Class Mens Wear Olandganj Jaunpur  Mohd. Meraj Mo 8577913270, 9305861875*
    Ad

    *विज्ञापन : पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ 1. हनुमान मंदिर के सामने, कोतवाली चौराहा, 9984991000, 9792991000, 9984361313, 2. सद्भावना पुल रोड नखास, ओलन्दगंज, 9838545608, 7355037762*
    Ad

    No comments