• Breaking News

    "क्रिएटिव वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आर्टिस्ट प्रेजेंटेशन हुआ" | #NayaSaveraNetwork

    भूपेंद्र कुमार अस्थाना
    डिजिटल डेस्क। कोरोना महामारी के चलते जहाँ लोग अपने घरों में रहके सारे कार्य कर रहे हैं वहीं कलाकार भी अपने स्टूडियों में रहके कलाकृतियों के निर्माण में लगे हुए हैं। जहां पहले जैसी कला की गतिविधियों पर अवरोध लग गया है इसलिए ऑनलाइन तमाम कला की गतिविधियां हो रही हैं यह गतिविधियां कहीं न कहीं कलाकारों को सहयोग भी कर रही हैं। 

    इसी प्रकार कला के गतिविधियों का पिछले 4 हफ्तों से अस्थाना आर्ट फोरम पर किया जा रहा है। जिसमे ऑनलाइन कार्यशाला, कलाकार से मिलिए, आर्टिस्ट प्रेजेंटेशन आदि हैं। अस्थाना आर्ट फोरम कलाकारों का एक समूह है यह कोई संस्था नहीं। यह कलाकार और कलाप्रेमियों को जोड़ने की एक कड़ी बनी हुई है। जिसके अंतर्गत देश के दूर प्रदेशों में अपने स्टूडियों में बैठे कलाकार इस मंच के माध्यम से देश के कोने कोने कलाप्रेमियों से मिल रहे हैं और कला की गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। 

    इसी कड़ी में एक आर्टिस्ट प्रेजेंटेशन भी हुआ जिसमें बतौर कलाकार के रूप में उत्तर प्रदेश के धीरज यादव रहे। इस प्रेजेंटेशन में धीरज ने अपने विषय " विव - ऐक्रेलिक ऑन कैनवस" पर बातचीत और प्रस्तुति की। उन्होंने अपने 12 कलाकृतियों के प्रेजेंटेशन में वाराणसी के घाटों पर  केंद्रित कलाकृतियों की चर्चा की और उसमें प्रयुक्त सभी तकनीकी जानकारी प्रतिभागियों को दी। अपनी इसप्रकार की शैली, रंग,टेक्सचर,डिस्प्ले,कंपोज़िशन, डाइमेंशन,पर्सपेक्टिव आदि पर विस्तृत चर्चा की। 40 मिनट के सेशन में लोगों ने इस ऑनलाइन आर्टिस्ट प्रेजेंटेशन का भरपूर लाभ लिया। इस ऑनलाइन प्रेजेंटेशन कार्यक्रम में विद्यार्थी, प्रोफेसर, कलाप्रेमी, रिसर्च स्कॉलर आदि लोगों ने भाग लिया।
    "क्रिएटिव वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आर्टिस्ट प्रेजेंटेशन हुआ" | #NayaSaveraNetwork

          इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि जिस शैली की आज प्रेजेंटेशन हुआ है इसी शैली का ऑनलाइन वर्कशॉप दिनांक 13 व 14 अगस्त 2020 को किया जाएगा जिसके लिए पहले से पंजीकरण कराना होगा जिसमें लिमिटेड सीट भी है। इस वर्कशॉप में बतौर चित्रकार धीरज यादव अपने शैली में लाइव कलाकृति का निर्माण करेंगे और इनके साथ जो भी ऑनलाइन कार्य कर सकेंगे। जहां एक कलाकृति का लोग निर्माण भी करेंगे वहीं कलाकार से इस शैली की तमाम तकनीकी जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। 

    "क्रिएटिव वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आर्टिस्ट प्रेजेंटेशन हुआ" | #NayaSaveraNetwork

    अस्थाना ने आगे बताया कि अभी आगे यदि आप अपना चित्र बनाना चाहते हैं और वो भी ऑयल माध्यम में तो इसके लिए सेल्फ पोर्ट्रेट वर्कशॉप भी होने वाला है। जिसमे विशेषज्ञ कलाकार मुम्बई से विक्रांत होंगे।

    *विज्ञापन : प्राथमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष लाल साहब यादव की तरफ से रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं*
    Ad

    *विज्ञापन : व्यापार मण्डल जलालपुर के अध्यक्ष पवन गुप्ता की तरफ से रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं*
    Ad

    *विज्ञापन : श्रीमती अमरावती श्रीनाथ सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी ज्ञानप्रकाश सिंह की तरफ से रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं*
    Ad

    No comments