• Breaking News

    पीयू को मजबूत करने के लिए दो नए जिले जोड़े जाएं : डॉ. विजय कुमार सिंह | #NayaSaveraNetwork

    • विश्वविद्यालय का विनाश कर आजमगढ़ विवि बनाना उचित नहीं
    • ऑनलाइन बैठक में शिक्षक संघ ने बनायी रणनीति
    नया सवेरा नेटवर्क
    जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के तीसरे विभाजन और उसके दो जनपदों की बलि लेकर बनने वाले आज़मगढ़ राज्य विश्वविद्यालय का प्रकरण गम्भीर होता जा रहा है। सोमवार को विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की कार्यकारिणी की एक ऑनलाइन बैठक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित हुआ कि कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारी, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षामंत्री, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एवं समस्त क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों  से पत्रक के साथ व्यक्तिगत रूप से मिलकर शासन को विषयगत प्रकरण पर जनभावनाओं से अवगत करायेंगे। 
    पीयू को मजबूत करने के लिए दो नए जिले जोड़े जाएं : डॉ. विजय कुमार सिंह | #NayaSaveraNetwork

    डॉ. विजय कुमार सिंह ने कहा कि पूर्व में दो बार विभाजित होकर लड़खड़ाता पूर्वांचल विश्वविद्यालय अपने संघर्ष के दम पर जहां सम्हलने की कोशिश में था वहीं विभाजन और आर्थिक अनुदान देने की दोहरी चोट उसे रसातल की ओर लेकर चली जायेगी, नतीज़तन पूर्वांचल के शिक्षा दीप की लौ निश्चित रूप से मन्द पड़ जाएगी। 

    उन्होंने सभी शिक्षकों से आह्वान भी किया कि राज्यपाल और मुख्यमंत्री को पोस्टकार्ड के माध्यम से अपनी भावनाएं प्रेषित कर यह मांग रखें कि उनके शिक्षा के मंदिर-स्तम्भ को मजबूत करने के लिए दो नए जि़ले जोड़े जाएं। समतुल्यता और समरूपता के लोकतांत्रिक सिद्धांत के आधार पर ऐसा किया जाना न्यायोचित होगा।

    उन्होंने कहा कि हम सभी आज़मगढ़ राज्य विश्वविद्यालय के निर्माण का ह्मदय के अभ्यन्तर से स्वागत करते हैं और हमारा कोई विरोध नहीं है लेकिन पूर्वांचल विश्वविद्यालय के विनाश और बर्बादी की कीमत पर ऐसा नहीं होना चाहिए। अपने विश्वविद्यालय के अस्तित्व और उसके संरक्षण संवद्र्धन के लिए हम हर कीमत चुकाने को तैयार हैं। आवश्यकता पड़ने पर सड़क से विधानभवन तक हम संघर्ष करेंगे। समानता और छात्रहित के दृष्टिगत निकटवर्ती विश्वविद्यालय से सम्बद्ध दो सीमावर्ती जनपदों को  वि·ाविद्यालय में जोड़ दिया जाना चाहिए। उन्होंने इस विषय पर शीघ्र ही कार्यकारिणी की एक महत्वपूर्ण बैठक कर आगे की सार्थक रणनीति बनाई जाएगी।

    संचालन कर रहे महामंत्री डॉ. राहुल कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय की बदतर आर्थिक स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के आर्थिक उन्नयन के उपाय करने के बजाय उसे और खस्ताहाल करने कोशिश की जा रही है जो संघ को मंजूर नहीं है। डॉ. राहुल सिंह ने स्पष्ट कहा कि पूर्वांचल के शिक्षा केन्द्र की अस्मिता की लड़ाई यदि सड़क पर लड़नी पड़े तो हम तैयार हैं।

    बैठक में वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. रामजीत सिंह, उपाध्यक्ष राजीव त्रिपाठी, संयुक्त मंत्री डॉ. दिनेश कुमार सिंह, पंकज सिंह, मनोज सिंह, कार्यालय मंत्री डॉ. नीरज सिंह, प्रांतीय प्रतिनिधि आसिफ़ क़माल, कोषाध्यक्ष सरफ़राज़ नवाज़ आदि ने अपने विचार व्यक्त करते सभी आवश्यक विकल्प खुले रखने की बात की।

    *विज्ञापन : High Class Mens Wear Olandganj Jaunpur  Mohd. Meraj Mo 8577913270, 9305861875*
    Ad

    रामबली सेठ आभूषण भण्डार (मड़ियाहूं वाले) | शुभ उद्घाटन मंगलवार, 25 अगस्त 2020 | के. सन्स के ठीक सामने, कलेक्ट्री रोड, जौनपुर उ.प्र.  | #NayaSaveraNetwork
    Ad

    *Advt : वाराणसी खण्ड शिक्षा निर्वाचन क्षेत्र से आपका अपना साथी रमेश सिंह प्रांतीय उपाध्यक्ष उ.प्र. माध्यमिक शिक्षक संघ के नाम के सामने वाले खाने में 1 लिखकर प्रथम वरीयता मत देकर शिक्षकों की आवाज बुलंद करने हेतु विधान परिषद भेजने की कृपा करें।*
    Ad

    No comments