• Breaking News

    मुख्यमंत्री से बीएड प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने की मांग | #NayaSaveraNetwork

    • वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने सीएम को भेजा पत्र
    नया सवेरा नेटवर्क
    जौनपुर। शिक्षक संघ वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री उ.प्र. को ईमेल भेजकर बीएड प्रवेश परीक्षा को अविलंब स्थगन करने की मांग की है।
    संगठन ने मुख्यमंत्री को भेजे गये ईमेल में कहा है कि आगामी 9 अगस्त को बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित हुआ है। कुछ बिंदुओं द्वारा आपके संज्ञान में लाना है कि वह यह है कि 
    • महामारी के इस भयावह दौर में जब प्रदेश में द्रुत गति से, सामान्य जनमानस और विशिष्ट जन इसका शिकार हो रहे हैं, बीएड प्रवेश परीक्षा के परीक्षार्थी, परीक्षा ड्यूटी में लगे अधिकारी/कर्मचारी और उनका परिवार इस संक्रमण के चपेट में आने से कैसे बच पायेगा? क्या उ0 प्र0 शासन/परीक्षा नियामक संस्था एक बड़े कोरोना विस्फ़ोट के लिए उत्तरदायी नहीं होगा?
    • परीक्षा आयोजनकारी संस्था द्वारा, परीक्षा केंद्र के सैनिटाइजेशन हेतु प्रति छात्र 20 रूपये का प्रावधान किया है; एक केंद्र पर 500 से 2000 तक परीक्षार्थियों के मॉस को मास्क और हैंड सैनिटाइजेशन के लिए नियंत्रित और नियमित करना व्यवहारिक रूप से असम्भव है, साथ कक्षों का सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोरोना प्रोटोकॉल/मानकों का पालन सिर्फ़ मानसिक संकल्प हो सकते हैं, उन्हें यथार्थमयी बनाना सम्भव नहीं है। वर्षा, आर्द्रता और कोरोना के फलने फ़ूलने के अनुकूल, माह में, जब उप्र शासन द्वारा संचारी रोग नियंत्रण हेतु विविध कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ऐसे में बीएड प्रवेश परीक्षा के दौरान-दो ग़ज़ की दूरी, मास्क है ज़रूरी संकल्प का पालन क्या सम्भव होगा?
    • वर्तमान में प्रायः प्रत्येक शहर, नगर व गांव में दिन ब दिन कंटेन्मेंट जोन व हॉटस्पॉट की संख्या बेतहाशा बढ़ती जा रही है, अभिभावक, अभ्यर्थी औऱ अध्यापक-कर्मचारी सभी महामारी से भयाक्रांत हैं। परीक्षार्थियों के साथ उनके अभिभावक भी परीक्षा दिलाने केंद्र पर पहुँचेंगे और पूरे परीक्षा काल में केंद्र के बाहर भीड़ के रूप में जमा रहेंगे जो महामारी के प्रसार का एक बड़ा कारण बन सकता है। ऐसे भय के माहौल में, अपने और अपनों की जान जोखिम में डालकर बीएड की परीक्षा कराने का औचित्य क्या है?
    • इस परीक्षा में लाखों परीक्षार्थी, सैकड़ों किलोमीटर दूर परीक्षा केन्द्रों पर यातायात के विभिन्न साधनों द्वारा परीक्षा के नैसर्गिक मानसिक तनाव के साथ-साथ कोरोना जनित तनाव के साथ यात्रा करेंगे। निःसंदेह तनाव प्रबन्धन और यातायात प्रबन्धन इस कोरोना काल में न केवल दुष्कर और दुरूह होगा अपितु इसकी असम्भाव्यता कोरोना नियंत्रण के अब तक के शासन के प्रयासों पर पानी फ़ेरकर प्रदेश कोरोना ग्राफ़ को दिल्ली और महाराष्ट्र के समकक्ष खड़ा कर देगा। निश्चित रूप से यह शासन की मंशा नहीं हो सकती।
    • आज कोरोना संकट रूपी वैश्विक महामारी से पूरा प्रदेश और जनजीवन त्रस्त है, शासन—प्रशासन युद्ध स्तर पर इसे नियंत्रित करने में रत है, किन्तु, स्टे होम-स्टे सेफ दो ग़ज़ की दूरी, मास्क है ज़रूरी का मूलमन्त्र दरकिनार कर जबरन प्रवेश परीक्षा कराना, कोविड-19 के व्यापक प्रसार का कहीं बड़ा कारण न बन जाये? परीक्षार्थियों, अध्यापकों/कर्मचारियों के कोरोना का ग्रास बनने पर, उत्तरदायित्व के आधार पर आपदा एवं महामारी उन्मूलन अधिनियम के अधीन किस पर मुकदमा दर्ज होगा?
    • एतदर्थ, जनभावनाओं की संरक्षक और लोकतांत्रिक प्रधान होने के नाते आपसे विनम्रभाव अनुरोध है कि अविलम्ब बीएड प्रवेश परीक्षा स्थगित करने की कार्यवाही सम्पन्न करने की कृपा करें जिससे एक वृहद जनसमूह को कोरोना का ग्रास बनने से बचाया जा सके और सरकार की जनप्रियता यथावत बनी रह सके।

    प्रतिनिधिमण्डल में डॉ राहुल सिंह महामन्त्री, डॉ रामजीत सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष, डॉ राजीव त्रिपाठी उपाध्यक्ष, डॉ दिनेश कुमार सिंह, पंकज सिंह, डॉ मनोज सिंह संयुक्त महामन्त्री, डॉ नीरज सिंह कार्यालय मंत्री, आसिफ़ क़माल कोषाध्यक्ष, सरफ़राज़ नवाज़ प्रांतीय प्रतिनिधि ने प्रो0 दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री उ0 प्र0 शासन लखनऊ, कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ और प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ को भी ईमेल कर प्रतिलिपि संज्ञानार्थ एवं उचित निवारण की मांग की है।

    मुख्यमंत्री से बीएड प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने की मांग | #NayaSaveraNetwork

    *विज्ञापन : Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर*
    Ad

    *विज्ञापन : Opening Soon : Pizza PARADISES | in front of Kashi Gomti Samyut Gramin Bank Wazidpur Tiraha Jaunpur (UP) | Mo. 7007826243* Ad
    Ad

    *विज्ञापन : पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ 1. हनुमान मंदिर के सामने, कोतवाली चौराहा, 9984991000, 9792991000, 9984361313, 2. सद्भावना पुल रोड नखास, ओलन्दगंज, 9838545608, 7355037762*
    Ad

    No comments