• Breaking News

    आत्मविश्वास के साथ सावधानी के नियमों का पालन करके ही जीत पाएंगे यह जंग | #NayaSaveraNetwork

    डा. स्वयंभू शलभ
    पटना। बीते दो ढाई माह में कोरोना को लेकर जो लापरवाही देश भर में दिखाई दी उसी का नतीजा हुआ कि बिहार समेत कई प्रदेशों में संक्रमण मामले तेजी से बढ़े।
    आत्मविश्वास के साथ सावधानी के नियमों का पालन करके ही जीत पाएंगे यह जंग | #NayaSaveraNetwork

    कुछ राज्य सरकारें लॉकडाउन के दौरान अपने चिकित्सीय ढांचे में सुधारकर लोगों को बेहतर सुविधा देने की कोशिश में लगी रहीं पर जिन राज्य सरकारों ने इसे उतनी गंभीरता से नहीं लिया वहां स्थिति चिंताजनक बनी हुई है।
    सीमित संसाधनों के बावजूद इस संकट काल में चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की सेवा हर जगह प्रशंसनीय रही है। हर आदमी उनकी ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रहा है और उन्हें दुआ दे रहा है।
    समय की मांग यह भी है कि आम जनता भी कोरोना को लेकर केवल चिंता में न डूबी रहे बल्कि गंभीरता के साथ उसके प्रसार को रोकने के लिये किये जाने वाले सरकार और स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों में सहयोग करे। अब हर किसी को कोरोना योद्धा की भूमिका में आना होगा और यह समझना होगा कि सरकार की भी अपनी सीमाएं हैं।
    इन सब के बीच बड़ी बात यह भी है कि कोरोना संबंधी सावधानियों का पालन तो हमें खुद ही करना है। इसके लिए तो सरकार पर निर्भरता नहीं है। हमें यह प्रयास करना होगा कि सामाजिक स्तर पर इस संक्रमण को लेकर सामूहिक दायित्व बोध पैदा हो। 
    वैक्सीन को आने और उसके पूर्ण रूप से कारगर सिद्ध होने में अभी समय है। अभी केवल इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि इसका सामुदायिक विस्तार न होने पाए। अभी बारिश के समय अधिकांश इलाकों में जलजमाव है। कई इलाके बाढ़ में डूबे हुए हैं। इन परिस्थितियों में हर आदमी को दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।
    यह कड़े इम्तहान का समय है। हिम्मत बनाये रखना है। अपनी सकारात्मक ऊर्जा को ढाल बनाकर इस संकट से लड़ना है और विजयी होना है।

    *विज्ञापन : देव होम्यो क्योर एण्ड केयर खानापट्टी सिकरारा के संचालक डॉ. दुष्यंत कुमार सिंह की तरफ से रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं*
    Ad

    *विज्ञापन : सिटी नर्सिंग होम के डायरेक्टर डॉ. तारिक बदरूद्दीन शेख की तरफ से रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं*
    Ad

    *विज्ञापन : अखिल भारतीय यादव महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश यादव फौजी की तरफ से रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं*
    Ad

    No comments