• Breaking News

    #बड़ी_खबर : कोरोना इफेक्ट : आगामी परीक्षाएं रद्द, बिना Exam के जल्द दी जाएगी डिग्री | #NayaSabera

    डिजि​टल डेस्क। कोरोना के चलते आगामी सभी सेमेस्टर और अपने तहत आने वाले विश्वविद्यालयों की अंतिम परीक्षाएं रद्द करने का फैसला दिल्ली सरकार ने किया है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे किसी पद्धति के जरिए मूल्यांकन कर अपने छात्रों को प्रमोट करें तथा डिग्री प्रदान करें। 

    दिल्ली सरकार द्वारा सभी सेमेस्टर में छात्रों के लिए परीक्षाओं को रद्द करने का कदम तब आया जब देश में कुल कोरोनो वायरस संक्रमण 820,900 को पार कर गया है और इससे करीब 22 हजार 123 लोगों की मौत भी हो गई है। 

    COVID-19 महामारी से लाखों लोग प्रभावित हुए है। साथ ही बीते कई महीनों से स्कूल, कॉलेज भी बंद पड़े हैं। सीबीएसई और आईसीएसई (CBSE and ICSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है। अधिकारियों ने छात्रों के पिछले परीक्षा के अंकों के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में भेजने का निर्णय पहले ही ले लिया है।

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूली परीक्षाओं के लिए निर्णय लेना आसान था, विश्वविद्यालय के छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों का हल निकालना काफी जटिल था। सिसोदिया ने कहा कि छात्र वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण पूरे सेमेस्टर की कक्षाओं में भाग लेने में असमर्थ थे और यहां तक ​​कि प्रयोगशाला प्रयोगों और अन्य क्षेत्र संचालन जैसी गतिविधियों में भी भाग लेने में सक्षम नहीं थे। दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार का मानना ​​है कि "अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए अप्रत्याशित समाधान की आवश्यकता है" और जुलाई महीना कॉलेजों के लिए सबसे महत्वपूर्ण महीनों में से एक है। इसके बावजूद परीक्षा रद्द कर दी गई हैं।

    यहां तक ​​कि फाइनल इयर के छात्रों को एक डिग्री प्रदान की जाएगी क्योंकि COVID-19 के कारण इस साल के लिए शैक्षणिक संस्थान सुचारू रूप से नहीं चल सके। सिसोदिया ने कहा कि डिग्री प्रदान करना आवश्यक है क्योंकि कई छात्रों को नौकरी शुरू करने के लिए दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है।

    No comments