• Breaking News

    महानगरों से लौटकर आए लोगों ने ली शिक्षा की जिम्मेदारी | #NayaSabera

    • प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर के शिक्षकों ने शिक्षण कार्यों को सुचारू रूप से घर—घर तक पहुँचाने के लिए किया सम्पर्क

    सिकरारा, जौनपुर। प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर के प्रधानाध्यापक अमित सिंह द्वारा लाकडाउन में अपने विद्यालय के बच्चों को पढ़ाने के लिए एक अनोखी प्रयास क्षेत्र ही नहीं जनपद के शिक्षकों में चर्चा का विषय बना हुआ है।

    महानगरों में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए ताहिरपुर गांव आए प्रवासी पढ़े-लिखे युवाओं से गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों को पढ़ाने के लिए उनसे सहयोग मांगा गया तो सभी लोग अमित के इस अनोखी पहल को औरों के लिए अनुकरणीय बताते करते हुए अपने ज्ञान, कौशल व हुनर को स्कूली बच्चों के साथ साझा करने के लिए तैयार हो गए।
    कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान अपने गांव ताहिरपुर में अपने घर लौटे पढ़े-लिखे प्रवासी युवाओं से गांव के ही प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमित सिंह द्वारा आह्वान किया गया कि वे अपने ज्ञान, कौशल व हुनर को गांव के बच्चों के साथ साझा करें। अमित के इस अनुकरणीय प्रयास को सफल बनाने के लिए सभी लोग संकल्प लेते हुए अपने गांव के नौनिहाल बच्चों को जो इस समय लॉकडाउन में स्कूल जाने से वंचित है उनके लिए हर सम्भव प्रयास का भरोसा दिलाया। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष व विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमित सिंह ने ग्राम के युवाओं से अपील किया कि वे अपने कौशल को गांव के बच्चों में साझा करें। इसके लिए स्वदेश दल का गठन किया गया जिसमें गांव के युवाओं को जोड़ा गया है। ये बच्चों को दीक्षा एप्प, यूट्यूब, मिशन प्रेरणा वीडियो, दूरदर्शन, रेडियो के माध्यम से शिक्षण कार्य सुनिश्चित करेंगे। युवाओं ने बच्चों व ग्रामवासियों को मोबाइल रिपेयर, इलेक्ट्रीशियन जैसे तकनीकी ज्ञान भी साझा करेंगे।

    सिकरारा के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने अभिभावकों को गूगल मीट व दीक्षा एप्प के बारे में बताया ताकि बच्चों का शिक्षण कार्य बाधित न हों। उन्होंने सीधा संवाद स्थापित किया और युवाओं के हौसले को सलाम किया। अभिभावकों में जयमूर्ति यादव ने शिक्षकों के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि वे सभी बच्चों को एक जगह एकत्र करके शिक्षा देंगे। 

    अभियंता अतुल सिंह ने अपने गाँव के प्रति जिम्मेदारी समझते हुए बच्चों को शिक्षण कार्य कराने के लिए विद्यालय के व्हाट्सप्प कार्यों को बच्चों तक पहुंचाने का जिम्मा लिये हैं। गांव के निवासी डॉ. प्रदीप कुमार मौर्य जो कि उत्तरांचल में प्रोफेसर है उन्होंने भी घर- घर जाकर बच्चों को पढ़ाया और सराहना किया। 

    इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक मनोज कुमार व मंजू जैसवार ने मौर्य बस्ती, अमित सिंह व अमर बहादुर यादव ने ठाकुर बस्ती, माली बस्ती और शर्मा बस्ती, शिवम सिंह ने लखेसर ग्राम में जनसम्पर्क करके लोगों को शिक्षण कार्य के बारे में बताया।

    Advt
    मन्दाकिनी रेस्टोरेन्ट | वेज, नान वेज | होम डिलीवरी — 05452—220101, 9839470184 | किशन विक्रम सिंह मो. 8795550049, राजन सिंह यादव मो. 9792903101 | पता— हुसैनाबाद, टीडी कालेज रोड जौनपुर - 222002 | #NayaSabera
    Ad
    ADMISSIONS OPEN For the session 2020-21 form Nursery to 7th : NARAYAN PUBLIC SCHOOL | Manshahpur (Khaparaha), Sikrara Jaunpur | Mob. : 6387877166, 7905460093, 7007902601 | www.mynps.in      www.mynarayan.com   E-mail : info@mynps.in | Free Online Class के लिए सम्पर्क करें 9044065107
    Ad



    No comments