• Breaking News

    यह दल करने वाला है आक्रमण, प्रशासन ने किया अलर्ट | #NayaSabera

    जौनपुर। राजस्थान एवं पंजाब के कुछ क्षेत्रों में टिड्डी दल के प्रकोप के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश के राजस्थान एवं हरियाणा से सटे हुए जनपदों में टिड्डी दल के प्रकोप की संभावना बढ़ गई है। टिड्डी दल का प्रकोप  महामारी का स्वरूप ग्रहण कर लेता है। ऐसी स्थिति में इलाज से पूर्व बचाव बेहतर है की अवधारणा के दृष्टिगत जिला कृषि रक्षा अधिकारी राजेश कुमार राय ने जनपद के किसान भाइयों को सलाह दी है कि वह निरंतर टिड्डी दल के आक्रमण की निगरानी करते रहें ताकि किसी भी स्तर पर प्रकोप की दशा में ससमय टिड्डी दल पर नियंत्रण पाया जा सके।जनपद के किसानों को टिड्डी दल के प्रकोप की दशा में  सुझाव एवं संस्तुतियों का अनुपालन करने का निर्देश दिया है।
    यह दल करने वाला है आक्रमण, प्रशासन ने किया अलर्ट | #NayaSabera

    टिड्डी दल के प्रकोप की सूचना ग्राम प्रधान, लेखपाल ,कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों एवं ग्राम पंचायत अधिकारी के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंचाएं , टिड्डी दल के प्रकोप की दशा में एक साथ इकट्ठा होकर टीन के डिब्बों, थालियों आदि को  बजाते हुए शोर मचाए। शोर सुनकर टिड्डी दल आसपास के खेतों पर आक्रमण नहीं कर पाएंगे चूंकि बलुई मिट्टी चीटियों के प्रजनन एवं अंडे देने के सर्वाधिक अनुकूल होता है इसलिए टिड्डी दल के आक्रमण की संभावना को देखते हुए ऐसी मिट्टी वाले क्षेत्रों में जुताई करवा दें एवं जल का भरवा दे। उक्त उपाय से टिड्डियों के विकास की संभावना कम हो जाती है। 

    सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि पंजाब में टीडी दल के नियंत्रण हेतु अग्नि शमन विभाग की सहायता ली गई, अत: टिड्डी दल के नियंत्रण हेतु प्रशासन के माध्यम से अग्निशमन विभाग की सहायता ली जा सकती है। टिड्डी दल के न्यूनतम/ मध्यम प्रकोप की दशा में किसान भाई एक साथ मिलकर रसायन क्लोरपायरीफास 20 प्रतिशत इ.सी  अथवा लैमडा साइहेलोत्रिन 5 प्रतिशत इसी का तीव्र छिड़काव करें। टिड्डी दल के नियंत्रण हेतु रसायन मैलाथियान 96 प्रतिशत यूएलबी का छिड़काव अत्यंत प्रभावी होता है परंतु इस रसायन की जनसामान्य को उपलब्धता न होने के कारण कृषक स्तर से इसका छिड़काव नहीं किया जा सकता यह रसायन टीडी नियंत्रण से संबंधित सरकारी तंत्र को उपलब्ध हो सकता है, इसलिए टिड्डी दल के आक्रमण की दशा में लोकस्ट कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन फरीदाबाद को एवं क्षेत्रीय केंद्रीय नाशीजीवी प्रबंधन केंद्र लखनऊ को फोन नंबर  0522- 273 2063 पर सूचित करें ताकि प्रशिक्षित व्यक्तियों एवं समुचित यंत्रों के माध्यम से प्रभावशाली नियंत्रण कराए जा सके।

    Youtube :



    ADMISSIONS OPEN For the session 2020-21 form Nursery to 7th : NARAYAN PUBLIC SCHOOL | Manshahpur (Khaparaha), Sikrara Jaunpur | Mob. : 6387877166, 7905460093, 7007902601 | www.mynps.in      www.mynarayan.com   E-mail : info@mynps.in | Free Online Class के लिए सम्पर्क करें 9044065107
    Ad
    Eid Mubarak : High Class Men's Wear | Olandganj Jaunpur | Director : Mohd. Meraj | #NayaSabera
    Ad

    समाजवादी अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष मो. आजम खान की तरफ से प्रदेशवासियों को ईद मुबारक | #NayaSabera
    Ad

    No comments