• Breaking News

    कोरोना काल में शैक्षिक संस्थानों को भी अपनानी होगी नई शिक्षा पद्धति : डॉ. रसिकेश | #NayaSabera

    डॉ. रसिकेश की योजना है कि सभी पूर्व छात्रों को एक बार फिर से विभाग से जोड़ा जाए जिसके लिये उन्होंने पुरातन छात्र अजय जायसवाल को इसका कार्यभार सौंपा है।
    जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के एचआरडी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रसिकेश ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत में शिक्षाविदों का महत्वपूर्ण योगदान होगा तभी इसे सफल बनाया जा सकता है। एचआरडी विभाग जो कि प्रबन्ध अध्यन संकाय का महत्वपूर्ण विभाग है ने बहुत सी नई पहल करके अपना योगदान देना भी प्रारम्भ कर दिया है।
    कोरोना काल में शैक्षिक संस्थानों को भी अपनानी होगी नई शिक्षा पद्धति : डॉ. रसिकेश | #NayaSabera

    नया सबेरा डॉट कॉम से बातचीत के दौरान डॉ. रसिकेश ने बताया कि आज परम्परागत तरीके से शिक्षा का प्रसार तो हो ही रहा है जहां अध्ययन अध्यापन दोनों महत्वपूर्ण है पर गैर परम्परागत तरीके भी महत्वपूर्ण है जो छात्र के साथ—साथ प्राध्यापकों का भी विकास कर सके।

    इसी क्रम में एचआरडी विभाग ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लास प्रारम्भ किया और छात्रों को लॉकडाउन में भी सक्रिय रखा और उन्हें प्रेरित किया, इसमें अनुपम कुमार, कमलेश मौर्य, अभिनव श्रीवास्तव के साथ—साथ शोध छात्र राजेश कुमार, अलका सिंह, प्रियम सेठ आदि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

    इस दौरान डॉ. रसिकेश ने बहुप्रतीक्षित अपना यूट्यूब चैनल भी लांच कर दिया जिसका ट्रायल मई के प्रथम सप्ताह में हो चुका है जिसमें बहुत से सब्सक्राइबर जुड़ चुके है और इस चैनल में मोटिवेशनल स्पीच, छात्रों के हित और विभागीय गतिविधियों के वीडियो, प्राध्यापकों के प्रबन्ध विषयक लेक्चर और डॉ. रसिकेश जो कि खुद एक आधुनिक लेखक रहे है के प्रेरित करने वाली रचनाओं के वीडियो डाले जाएंगे।

    गौरतलब है कि ग्लोबल विलेज के इस दौर में अगर हम तकनीक का उचित इस्तेमाल करें तो इसके सार्थक परिणाम आ सकते हैं। 

    लॉकडाउन के दौरान एचआरडी के छात्र करण प्रताप सिंह, अमन तुलस्यान, जागृति सिंह, शिखा वर्मा, शिवानी सक्सेना, अतुल अग्रहरि, शिवांगी सिंह, विपुल विश्वकर्मा, ऋषिता श्रीवास्तव और प्रियांशु त्रिपाठी के लेख बिज़नेस स्टैण्डर्ड के राष्ट्रीय संस्करण में प्रकाशित भी हुए। 

    इस दौरान रश्मि बाल्मीकि, प्रांजलि उपाध्याय, रीति सिंह, सारिका श्रीवास्तव, विशाल विश्वकर्मा, सिद्धार्थ सिंह, साक्षी सिंह, नीलू विश्वकर्मा, पूजा, सोनी पाल, अविनाश पांडेय, विवेक जायसवाल, साहिल अयान, मल्लिका फात्मा, रुक्सार, उज़्मा खान, दीपिका सिंह, रश्मि रानी, संदीप कुमार, विशाल पांडेय, शुभम कुमार, रजनी शुक्ला, अंकिता राजपूत, शिवांगी, करन, जागृति, अमन, विपुल आदि ने राष्ट्रीय स्तर के वेबिनार में प्रतिभाग किया और प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

    डॉ. रसिकेश ने बताया कि एचआरडी विभाग हमेशा ही रचनात्मक और सकारात्मक रहा है इसलिए इसके पुरातन छात्र आज देश के अग्रणी संस्थानों में कार्यरत है। डॉ. रसिकेश की योजना है कि सभी पूर्व छात्रों को एक बार फिर से विभाग से जोड़ा जाए जिसके लिये उन्होंने पुरातन छात्र अजय जायसवाल को इसका कार्यभार सौंपा है। विभाग के प्रति उनके योगदान के लिए डॉ. रसिकेश ने विशेष आभार जताया।

    समाजवादी अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष मो. आजम खान की तरफ से प्रदेशवासियों को ईद मुबारक | #NayaSabera
    Ad

    प्रवेश प्रारम्भ सत्र 2020—21 - कमला नेहरू इण्टर कालेज | प्रथम शाखा — अकबरपुर आदमपुर निकट शीतला चौकियां धाम जौनपुर | द्वितीय शाखा — कादीपुर—कोहड़ा निकट जमीन पकड़ी जौनपुर | तृतीय शाखा — करमहीं निकट सेवईनाला जौनपुर | सम्पर्क सूत्र — 7755817891, 9415896695, 9453725649, 8853746551
    Ad
    Advt




    No comments