• Breaking News

    अपनी ऊर्जा का स्तर उच्च बनाएं रखें छात्राएं : अनिल पाठक | #NayaSabera

    गाजीपुर। राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय ग़ाज़ीपुर के कौशल विकास एवं परामर्श प्रकोष्ठ की ओर से उद्योगपति अनिल पाठक ने छात्राओं को रोजगार के संबंध में प्रेरणादाई कैरियर टिप्स वीडियो माध्यम से प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. सविता भारद्वाज के आग्रह पर जारी किया है।
    प्राचार्य डॉ. भारद्वाज ने मीडिया प्रभारी डॉ शिव कुमार को बताया कि भविष्य में महाविद्यालय की छात्राओं को कैरियर एवं परामर्श विकास का प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा ताकि छात्राएं शिक्षा प्राप्ति के पश्चात रोजगार प्राप्त कर अपना सामाजिक योगदान दे सके।
    उद्योगपति अनिल पाठक ने अपने प्रेरक उद्बोधन में छात्राओं का आह्वान किया कि आप अपनी ऊर्जा का स्तर उच्च बनाएं रखें। कैरियर के दृष्टिकोण से 20 से 28 वर्ष का समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप इस समय तक अपने को साबित नहीं कर पाते तो इसके बाद का जीवन अत्यधिक संघर्षमय हो जाता है।
    आप स्नातक शिक्षा के समय ही तय कर लें कि आपको जीवन एवं कैरियर में किस राह पर आगे बढ़ना है। समय रहते अपनी क्षमताओं एवं योग्यताओं को तराश लें। इसके लिए समय का सदुपयोग एवं अनुशासन आवश्यक हैं। समय-समय पर अपना आत्म साक्षात्कार भी करते रहें। समय रहते अपने जीवन एवं कैरियर की दिशा तय कर लें। उद्योगपति अनिल पाठक ने अपने दो दशक के इंजीनियरिंग के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि विज्ञान वर्ग की छात्राओं के लिए रोजगार के विशेष अवसर हैं। ना केवल सरकारी क्षेत्रों की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में बल्कि अनेक बहुराष्ट्रीय भारतीय कंपनियों में अच्छी वेतन पर रोजगार उपलब्ध हैं। सरकारी नौकरी के पीछे भागना पढ़े लिखों को शोभा नहीं देता है। सरकार स्वरोजगार के लिए ही आसानी से लोन देती है इसलिए आवश्यक है कि स्टूडेंट अपने समान सोच के लोगों का समूह बनाएं। लड़कियां अपने को कमजोर ना समझें तथा सदैव सकारात्मक सोच रखें। यह जानकारी कालेज के मीडिया प्रभारी डॉ. शिव कुमार ने दी।

    Youtube : Naya Sabera | Jaunpur Live 



    Ad

    Ad

    Nehru Balodyan Sr. Secondary School Kanhaipur, Jaunpur [Admission Open]
    Ad

    No comments