• Breaking News

    ब्राह्मणपुर ग्रामसभा की साढ़े नौ एकड़ जमीन पर दबंगों का कब्जा | #NayaSabera


    • कई ने बना लिये हैं पक्के मकान तो कुछ ने स्कूल बनाया
    • एसडीएम केराकत की नजर में गरीबी का मानक अलग
    • इसी को आधार बनाकर मौजूदा डीएम को बरगला दिया

    हिम्मत बहादुर सिंह | 9792499320
    जौनपुर।
    जिला मुख्यालय से 48 किलोमीटर दूर डोभी ब्लॉक के ब्राह्मणपुर गांव में सोनहवा पोखरा के नाम से स्थित लगभग साढ़े नौ एकड़ के तालाब के भीटे पर दबंगों ने आधी जमीन को कब्जे में ले रखा है। तमाम पेड़ भी काट दिये और तालाब को भी नुकसान पहुंचाते हैं। संयोग है कि यहां हनुमानगढ़ी मंदिर, पंचायत भवन और साधन सहकारी समिति के भवन के चलते जमीन थोड़ी बची है। इसकी शिकायत डीएम से की गयी तो एसडीएम ने उन्हें बताया कि यह सब काफी गरीब हैं कहां जाएंगे। एसडीएम की गरीबी के मानक का अंदाज इन भवनों को देखकर ही लगाया जा सकता है। 

    ब्राह्मणपुर ग्रामसभा की साढ़े नौ एकड़ जमीन पर दबंगों का कब्जा | #NayaSabera
    ब्राह्मणपुर ग्रामसभा की भूमि
    पर काबिज पक्के मकान।


    विदित हो कि 16 अगस्त 2019 को तत्कालीन एडीएम वित्त एवं राजस्व को कपिल देव सिंह, भानु प्रताप सिंह समेत समस्त ग्रामीणों ने आवेदन देकर सोनहवा पोखरा के नाम से प्रख्यात ग्रामसभा की साढ़े नौ एकड़ की यह जमीन खाता संख्या 624, 639, 637, 639 के तहत साढ़े नौ एकड़ जमीन दर्शाते हुए शिकायती पत्र दिया कि इस जमीन पर दबंगों ने पक्के मकान व भवन बनाकर कब्जा कर रखा है। एडीएम की सक्रियता के चलते तत्कालीन एसडीएम ने लेखपाल व कानूनगो के जरिए नाप कराकर संबंधित लोगों के खिलाफ रिपोर्ट बनायी और उन्हें जमीन खाली करने का नोटिस भी जारी किया। इसके बाद एडीएम का तबादला हो गया और दबंगों ने तहसील स्तर पर रुपये की गठरी पहुंचाकर जमीन को अपने हक में बताया और गरीबी की हवाला भी दिया। 

    बीते जनवरी माह में जब वर्तमान जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह को ग्रामीणों के जरिए इस जमीन में कब्जे को लेकर शिकायत की गयी तो उन्होंने एसडीएम से तीन दिन के भीतर संबंधित भूमि की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी। वर्तमान एसडीएम ने मौखिक रिपोर्ट के तहत डीएम को हफ्ते भर बाद जानकारी दी कि वह सब गांव के ही गरीब हैं। छप्पर डालकर रह रहे हैं। इस तरह एसडीएम ने समूचे मामले को हजम कर लिया और डकार भी नहीं आने दी। अब ग्रामीणों को आशंका है कि इस मामले को तत्कालीन अधिकारी दबाये रखेंगे।

    Youtube :







    No comments