• Breaking News

    कोरोना विस्फोट : पूर्वांचल में पहले नम्बर पर आया जौनपुर | #NayaSabera

    • तीन की मौत, 26 के ठीक होकर घर जाने के बाद कुल मौजूदा मरीज 140 हैं

    सै. हसनैन कमर 'दीपू'
    जौनपुर। माह के अंतिम हफ्ते में शुक्रवार को 29 मई को जनपदवासियों के लिए चिंताजनक खबर आयी। जब प्रशासन ने पहले निगेटिव मरीजों की संख्या शाम को जारी की तो थोड़ी राहत महसूस हुई कि स्थिति अब नियंत्रण में है लेकिन दूसरी सूची रात साढ़े नौ बजे जारी की गयी तो इसमें 11 कोरोना विस्फोट हुए मिले। इस संख्या को लेकर पूर्वांचल के सभी जिलों को पीछे छोड़ते हुए जौनपुर मरीजों की संख्या के मामले में पहले नम्बर पर आ गया। यहां 169 पॉजिटिव मरीजों में से तीन की मौत हो चुकी है, 26 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं बाकी 140 का इलाज चल रहा है।

    मरीजों की सूची जारी करने में लेटलतीफी स्थिति पर प्रशासन की पकड़ ढीली होने की गवाही देती नजर आ रही है। गांवों में हालात पूरी तरह अनियंत्रित होते जा रहे हैं। प्रवासी श्रमिकों आदि के क्वारंटीन को लेकर जगह-जगह विवाद भी खड़े हो रहे हैं लेकिन ग्रामीणों की सक्रियता के चलते ही स्थिति काफी हद तक संभली हुई है। प्रशासनिक व्यवस्था तो शून्य नजर आ रही है। स्वास्थ्य महकमे के अलावा ब्लॉक व पंचायतकर्मी भी केवल हाजिरी बजाते दिख रहे हैं। गांवों में मददगार डंका पिटने वाले लोग भी नहीं पहुंच रहे हैं। शहर व कस्बों में तो खाद्य सामग्री आदि वितरण करके लोग फोटो खींचवाकर मीडिया की सुर्खियों में बने हुए है जबकि क्षेत्रीय प्रतिनिधि भी ग्रामीण इलाकों में दर्शन देने से कतरा रहे हैं। 

    शुक्रवार की शाम जारी प्रशासन की रिपोर्ट में डीएम ने बताया कि 29 मई को जनपद में शाम तक 118 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई थी, सभी नेगेटिव मिले। देर रात 11 रिपोर्ट और प्राप्त हुई जिसमें पॉजिटिव लोग पाये गये। शुक्रवार को ही 275 नए लोगों के सैंपल लिये गये। अब तक कुल 3893 लोगों के नमूने लिए जा चुके हैं और 2745 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 1094 नमूनों के रिजल्ट आने शेष हैं। 169 केसेस पॉजिटिव आए हैं। 26 ठीक हो कर के घर जा चुके हैं। तीन लोगों की मृत्यु हो चुकी है। 140 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है। 

    इस तरह जिले की स्थिति भयावह होती जा रही है। यदि आप जन खुद को सचेत और सुरक्षित नहीं रखेंगे तो शासन-प्रशासन उन्हें कहां तक बचाता फिरेगा। खासकर ग्रामीण इलाकों में आवागमन व स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर स्थिति आज भी दयनीय है। सर्दी जुकाम आदि होने पर लोग पहले इलाके के झोलाछाप डॉक्टरों के यहां भागते फिरते हैं। उनके इलाज से जब स्थिति बिगड़ जाती है तब ब्लॉक, तहसील पर सूचना देकर लोग अस्पताल पहुंचते है। 

    जनपद में प्रवासियों की संख्या हुई ढाई लाख से अधिक : डीएम
    जिले में 29 मई तक 114 ट्रेनें आ चुकी हैं। इनमें 1,42,473 प्रवासी श्रमिक आए हैं जिसमें से जिले के 54,791 श्रमिक आए हैं। इसके अलावा अन्य जनपदों में जो ट्रेन आई है उनके माध्यम से 29,370 जौनपुर के प्रवासी श्रमिक आए हैं। इस प्रकार कुल मिलाकर ट्रेनों के माध्यम से 84,101 प्रवासी श्रमिक जौनपुर आ चुके हैं।

    डीएम ने जारी रिपोर्ट में बताया कि बहुत सारे प्रवासी ट्रकों के माध्यम से अन्य वाहनों से व अन्य साधनों से भी आए हैं। अनुमानतन 2,50,000 या उससे अधिक अब तक जनपद में आ चुके हैं। इनके सबके होम क्वारंटीन की निगरानी गांव पंचायत स्तर पर बनी समिति द्वारा किया जा रहा है। जिले के खंड विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी व थानाध्यक्षों द्वारा भी भ्रमण कर सुनिश्चित कराया जा रहा है।

    Source : Rashtriya Sahara Jaunpur

    कोरोना विस्फोट : पूर्वांचल में पहले नम्बर पर आया जौनपुर | #NayaSabera

    जौनपुर : जौनपुरवासियों को तोहफा, जल्द ही खाने को मिलेगा अच्छी क्वालिटी का पिज्जा, खुल रहा है Pizza PARADISE'S
    Ad
    ADMISSIONS OPEN For the session 2020-21 form Nursery to 7th : NARAYAN PUBLIC SCHOOL | Manshahpur (Khaparaha), Sikrara Jaunpur | Mob. : 6387877166, 7905460093, 7007902601 | www.mynps.in      www.mynarayan.com   E-mail : info@mynps.in | Free Online Class के लिए सम्पर्क करें 9044065107
    Ad

    समाजवादी अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष मो. आजम खान की तरफ से प्रदेशवासियों को ईद मुबारक | #NayaSabera
    Ad




    No comments