• Breaking News

    डॉ. संतोष ने उपलब्ध कराया अंग्रेजी सीखने का मुफ्त माध्यम | #NayaSabera

    जब दुनिया घरों में कैद नहीं थी तब हम हमेशा ये बात करते रहते थे कि काश समय मिल जाता तो मैं ये सीख लेता वो सीख लेता, जो मुझे आगे बढ़ाने में काम आता, आज कोरोना महामारी के इस दौर में बाहर जाना मुमकिन नहीं है लेकिन घर में रहकर हम सीखने वाला काम जरुर कर सकते हैं जिससे कि जब जीवन सामान्य हो तो ये हमारी सीखी हुई स्किल्स हमें आगे बढ़ने में मदद करें।

    डॉ. संतोष ने उपलब्ध कराया अंग्रेजी सीखने का मुफ्त माध्यम | #NayaSabera

    इसके लिए राष्ट्रीय सेवा योजना और यूनेस्को के काउंसलर एवं राज कॉलेज जौनपुर में राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. संतोष कुमार पांडेय ने दिल्ली की संस्था 'स्किलिंग यू ' के सीईओ प्रवीण कुमार राजभर के सहयोग से पूर्वांचल के छात्र—छात्राओं के लिए निःशुल्क अंग्रेजी सीखने की व्यवस्था की है। इस निमित्त आज दोनों की एक ऑनलाइन मीटिंग सम्पन्न हुई जिसमें Skilling You कंपनी के फाउंडर  प्रवीण कुमार राजभर ने बताया कि कि जब करीब 14 साल पहले जब गाँव से दिल्ली आये थे तो इंग्लिश ना बोल पाने की वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा और रोजगार पाने में दिक्कत हुई, और यही दिक्कत बाकी युवाओं को ना हो सके, इसके लिए इस लॉकडाउन में उनकी कंपनी Skilling You के तरफ से फ्री इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स ऑफ़र किया जा रहा है, इस 90 दिनों के कोर्स में हर दिन एक नई वीडियो मिलती है और उसके साथ ही प्रैक्टिस टेस्ट भी मिलता है, साथ ये कोर्स रोज नए 10 वर्ड्स भी सिखाता है जिससे कि इंग्लिश बोलने में आसानी हो। 

    ये कोर्स देश के जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर अमर चौधरी द्वारा रिकॉर्ड किया गया है जिनका सिखाने का तरीका बहुत आसान है और हिंदी भाषी लोगों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। बेहतर बात ये है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है आपको घर बैठे प्ले स्टोर से  Skilling You की मोबाइल अप्लिकेशन डाउनलोड करनी है और सीखना शुरू कर देना है।

    सीखने सिखाने के इसी मुहीम को नया आयाम देते हुए कि इस लॉकडाउन में लर्निंग रुके नहीं और जब अधिकतर लोग अपना समय सोशल मीडिया साइट्स पर बिता रहे हैं तो उसी प्लेटफार्म को यूज़ करके सीखा कैसे जाए, उसे ध्यान रखते हुए यह संस्था हर दिन शाम 5 बजे नए ट्रेनर्स और स्पीकर के फेसबुक लाइव के 5 माध्यम से 4 लाख से ज्यादा लोगों तक पॉजिटिविटी और लर्निंग शेयर कर चुकी है और कर रही है। इस प्लेटफार्म पर अब तक 35 से ज्यादा ट्रेनर्स और एक्सपर्ट आ चुके हैं जिसमें कई बड़ी कंपनियों के सीईओ, बिज़नेस हेड और कई यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर भी हैं। 

    इसके साथ—साथ इस मोबाइल एप पर युवाओं के फ्री करियर काउन्सलिंग रिपोर्ट भी मिलती है इससे उन्हें किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहिए ये पता चलता है। डॉ. संतोष कुमार पांडेय ने इस प्रस्ताव पर स्किलिंग यू टीम के प्रति आभार जताया तथा स्वयंसेवकों से आह्वान किया कि यदि आप अपनी इंग्लिश बोलने की स्किल्स को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो इस लॉकडाउन में अपने समय और इन्टरनेट का सदुपयोग करके अपनी स्किल्स जरुर बढ़ाइए। समय को बेजा काटने का कोई मतलब नहीं, इसका उपयोग करना चाहिए। 

    डॉ. संतोष कुमार पांडेय
    राजनीति विज्ञान विभाग
    राजा श्रीकृष्ण दत्त पी जी कॉलेज जौनपुर
    काउंसलर— मुस्करायेगा इंडिया
    राष्ट्रीय सेवा योजना, उत्तर प्रदेश
    9838409264




    No comments