• Breaking News

    Coronavirus के दूसरे चरण में भारत, भारी तबाही से सिर्फ एक कदम दूर

    भारत में कोरोना वायरस फिलहाल दूसरे चरण में है। इस वायरस के तीसरे चरण (सामाजिक फैलाव-कम्युनिटी ट्रांसमिशन) में पहुंचने में हमारे पास सिर्फ और सिर्फ 30 दिन का वक्त बचा है। वायरस के तीसरे और चौथे चरण को पार करने पर सभी व्यवस्थाएं तबाह होने का खतरे से नकारा नहीं जा सकता।

    मौजूदा चिकित्सा कर्मचारी, अस्पताल, बेड्स सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं कम पड़ जाएंगी। वायरस को हल्का लेने पर आपको जिन्दगी से हाथ धोना पड़ेगा। पहले ही जागे और हर कोई अपने-अपने स्तर पर सावधानी बरतेंगे तो इस वायरस की चपेट से हम आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

    कोविड-19 हैदराबाद जिले के नोडल अधिकारी डॉ. श्रीहर्ष के मुताबिक

    पहला चरण : चीन, इटली, इरान, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, इंडोनेशिया जाकर वापस लौटे लोगों में ही यह वायरस पॉजिटिव पाया जा रहा है। हैदराबाद में अब तक प्रकाश में आए सभी मामले इन देशों से स्वदेश लौटे लोगों में पाए गए हैं। विदेश जाकर वापस लौटे लोगों को अगर विभिन्न देशों में रोकने के जरिए पहला चरण में ही वायरस को नियंत्रित किया जा सकता है।

    दूसरा चरण : विदेश जाकर कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके लोग स्वदेश लौटने के बाद वायरस को उनके परिवार के सदस्यों  व साथी कर्मचारियों तक फैलाना ही दूसरा चरण होता है। देश में फिलहाल यही चरण चल रहा है। इस चरण को लोकल ट्रांसमिशन भी कहा जाता है। हवाई अड्डों पर विदेशी यात्रियों के उतरते ही उनकी स्क्रीनिंग करना, वायरस के लक्षण होने वालों को तुरंत अस्पताल भेजकर उनका इलाज कराना, वायरस के लक्षण नहीं होने के बावजूद उन्हें दूसरों से दूर रखने के जरिए वायरस को एक व्यक्ति से दूसरे तक फैलने से रोका जा सकता है। फिलहाल भारत इसी दूसरे चरण से गुजर रहा है।

    तीरसरा चरण : यह फेज बेहद महत्वपूर्ण, जरूरी और जानलेवा होता है। दूसरे चरण में वायरस से पीड़ित लोगों से वायरस अड़ोस-पड़ोस के लोगों तक बड़े पैमाने पर फैलाना होता है। बहुत कम समय में हजारों लोगों में फैलता है और मृतकों की संख्या अधिक होती है। ऐसे में वायरस का नियंत्रण मुश्किल है। इटली और इरान फिलहाल इसी चरण से गुजर रहे हैं।

    चौथा चरण : वायरस के अनियंत्रित होने का फेज होता है। वर्तमान में इटली और इरान इसी स्थिति में  हैं। इस चरण का सामने सबसे पहले चीन ने किया है। चीन में वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 80 हजार के पार हो गई है। देर से जागने के बावजूद कड़े कदम उठाने की वजह से फिलहाल वहां इस वायरस पर नियंत्रण पा लिया गया है। परंतु इरान और इटली जैसे देश वायरस से जूझ रहे हैं।

    सावधानी सबसे बड़ी सुरक्षा
    विदेश से पहुंचे यात्रियों में 14 दिनों तक बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने पर उनके कोरोना वायरस पीड़ित होने का शक व्यक्त किया जाता है। आमतौर पर यह वायरस दो से 14 दिन के भीतर पता चलताहै। छींक और एक-दूसरे को छूने से यह वायरस फैलता है। मुख्य रूप से वृद्धों व छोटे बच्चों पर इस वायरस का अधिक असर होने की संभावना है। जितना हो सके उतना सामूहिक कार्यक्रमों से खुद को दूर रकाना, मॉस्क पहने रखना, बार-बार हाथ धोना, व्यक्तिगत साफ-सुथरा रखने के जरिए ही इस वायरस से बचा जा सकता है। ऐसे में हम खुद ही इस वायरस से बच सकते हैं।

    पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ A Complete Wedding Jewellery Collection 1. हनुमान मंदिर के सामने, कोतवाली चौराहा, जौनपुर मो. 9984991000, 9792991000, 9984361313, 2. सद्भावना पुल रोड नखास, ओलन्दगंज, जौनपुर मो. 9838545608, 7355037762 नया शानदार आफर 15 जनवरी 2020 से लागू
    Ad
    Advt
    किसी भी प्रकार के लोन के लिए सम्पर्क करें अधिकृत - विनोद यादव मो. 8726292670, कस्टमर केयर नम्बर : 8707026018
    Ad

    No comments