• Breaking News

    Corona से दुनिया में हाहाकार, अब चीन में 'हंता वायरस' से गयी एक की जान

    नई दिल्ली। पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस को लेकर खौफ है। दुनियाभर की सरकारों के पसीने छूट रहे हैं। इस बीच खबर है कि चीन में एक और जानलेवा वायरस पांव पसार रहा है। इस वायरस का नाम है हंता। जानकारी के मुताबिक ताजा वायरस के एक शख्स की मौत तक हो चुकी है। हालांकि ये जानकारी अभी आनी बाकी है कि ताजा हंता वायरस किस हद तक संक्रामक है।

    हंता वायरस को लेकर रिसर्च चल ही रहा है इस बीच लोग आशंकाएं जाहिर कर रहे हैं कि कहीं कोरोना की ही तरह हंता वायरस भी दुनिया के लिए खतरा न बन जाय। चीन के युन्नान प्रांत से हंता वायरस को लेकर खबरें आ रही है। सोशल मीडिया पर तो लोग ये तक कहने से बाज नहीं आ रहे कि चीन नई महामारी की परियोजना पर काम कर रहा है। ऐसी अपुष्ट जानकारी है कि हंता वायरस चूहों को खाने से फैलता है।

    हंता वायरस चूहों को घर के अंदर और बाहर करने से फैलता है वहीं जब हम किसी चूहे के मल, मूत्र को छूते हैं और उसे मुंह तक ले जाते हैं तब यह बीमारी फैलती है। विशेषज्ञों का  एक वर्ग आशंका जाहिर कर रहा है कि हंता वायरस भी संक्रामक है और ये हवा से फैलता है।

    कुछ लोग तो यहां तक कहते हैं कि हंता वायरस कोरोना से भी खतरनाक है। हंता वायरस में मरने वालों का आंकड़ा 30 फीसदी के करीब होता है। जबकि कोरोना वायरस में फैटेलिटी रेट महज 2-3  प्रतिशत ही है।

    हंता वायरस के बारे में भी माना जा रहा है कि इसकी पुख्ता दवा नहीं है। अब संक्रामक रोगों का केंद्र बन चुके चीन पर बड़ी जिम्मेदारी है। उसे न सिर्फ अपने लोगों को बचाना है बल्कि दुनिया में इसे फैलने से रोकने के लिए एहतियातन उपाय भी करने हैं।

    कोरोना के साथ ही अगर हंता वायरस ने भी अपना पांव पसारना शुरू कर दिया तो मानवता कांप उठेगी। खासकर विकासशील देशों की कमर टूट जाएगी। आज दुनिया की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के कारण चौपट हो चुकी है। हंता ने भी आघात कर दिया तो हाहाकार वाली स्थिति पैदा हो सकती है।

    जौनपुर : जौनपुरवासियों को तोहफा, जल्द ही खाने को मिलेगा अच्छी क्वालिटी का पिज्जा, खुल रहा है Pizza PARADISE'S
    Ad

    Pizza PARADISE'S, Jaunpur, recent,
    Ad
    Advt

    No comments