• Breaking News

    लांच हुआ टूल, अब घर बैठे होगी Corona की जांच, कहीं आप पॉजिटिव तो नहीं, ऐसे पता करें

    नई दिल्ली। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की जांच के लिए सरकार ने कई ठोस कदम उठाए हैं। इसके अलावा लोगों में कुछ शंकाएं भी हैं कि कहीं उनमें भी तो कोरोना के वायरस नहीं हैं या फिर कहीं वो भी तो कोरोना संक्रमित नहीं है, क्योंकि इस वायरस के लक्षण नजर आने में 2 से 14 दिन लग सकते हैं। इसलिए रिलायंस जियो और एयरटेल ने कोरोना चेक टूल लॉन्च किए हैं। इन टूल के जरिए कोविड-19 की जांच खुद की जा सकती है वो भी घर बैठे।
    लांच हुआ टूल, अब घर बैठे होगी Corona की जांच, कहीं आप पॉजिटिव तो नहीं, ऐसे पता करें

    दरअसल, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल दोनों ही कंपनियों ने नए टूल लॉन्च किए हैं। इन टूल्स के जरिए आप घर बैठे जांच कर सकते हैं। ये टूल यूजर्स से उनकी हेल्थ और हाल ही में ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में सवाल करेंगे। जवाब के आधार पर यह जानने की कोशिश होगी कि उस यूजर को कोरोना से खतरा तो नहीं है। इससे यह पता लगाने में आसानी होगी कि कहीं आप कोरोना से संक्रमित तो नहीं हैं।

    माय जियो एप में टूल
    रिलायंस जियो में यह टूल माय जियो एप पर उपलब्ध है। जियो ने कोविड-19 टूल के लिए एक वेबसाइट भी लॉन्च की है जहां से यह टूल ऐक्सिस किया जा सकता है। यह टूल यूजर्स से कई सवाल पूछता है, जैसे उम्र, अगर यूजर कोविड-19 से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आया है तो यह कुछ और हेल्थ व ट्रैवल हिस्ट्री से जुड़े सवाल पूछता है।

    इस आधार पर टूल यूजर को बताता है कि उसके अंदर कोरोना होने के चांस कितना है। टूल यूजर को बताता है कि उसके अंदर कम, सामान्य या हाई रिस्क के लक्षण हैं, उसी आधार पर यह पता लगाया जा सकता है और खतरे का अंदाजा लगाया जा सके।

    एयरटेल का अपोलो 247 टूल से जांच
    जियो से अलग एयरटेल टूल अपोलो हॉस्पिटल के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है। इसे अपोलो 247 नाम दिया गया है। इस टूल को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन  और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बनाया गया है। भारती एयरटेल का टूल भी यूजर से लिंग, उम्र और किसी लक्षण से जुड़े कई सवाल पूछता है। यूजर द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, एयरटेल अपोलो टूल रिसक का लेवल बताता है।

    हालांकि यह टूल सिर्फ एक स्तर बता सकता है कि आपके अंदर कोरोना वायरस से संक्रमित के लक्षण हैं या नहीं, सहीं जांच के लिए आपको डॉक्टर से ही सलाह लेनी होगी।

    Ad

    Ad
    Ad

    No comments