• Breaking News

    पूरी दुनिया में लगभग सौ करोड़ लोग घरों में कैद, कई देशों में कर्फ्यू जैसी स्थिति, अब तक गयी 11 हजार लोगों की जान

    पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस से कर्फ्यू जैसे हालात हो गए हैं। कई देशों ने इस महामारी की रोकथाम के लिए लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाने के साथ ही अपने यहां विदेशी नागरिकों के आने पर रोक लगा दी है। सीमाएं सील कर दी गई हैं। उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। इसके चलते कई देशों में सड़कें सूनी हो गई और बाजार बंद हो गए। करीब एक अरब लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं। विश्व के 185 देशों में फैल चुका यह खतरनाक वायरस अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। दो लाख 75 हजार से ज्यादा संक्रमित हो गए हैं।

    पूरी दुनिया में लगभग सौ करोड़ लोग घरों में कैद, कई देशों में कर्फ्यू जैसी स्थिति, अब तक गयी 11 हजार लोगों की जान

    इटली में सबसे ज्यादा मौतें
    इस वैश्विक महामारी ने पूरे विश्व में जनजीवन को प्रभावित कर दिया है। बड़ी आबादी की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है। स्कूल और कारोबार बंद हो गए और लाखों लोग घरों से काम करने को विवश हैं। जबकि बहुतों की आजीविका तक छिन गई है। एक अनुमान के अनुसार, करीब 35 देशों में 90 करोड़ से ज्यादा लोग अपने घरों से बाहर निकल नहीं पा रहे हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित छह करोड़ की आबादी वाले इटली में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। इटली में कल एक ही दिन में 627 लोगों की मौत हो गई थी।

    ब्रिटेन में पब, सिनेमा और रेस्तरां बंद
    ब्रिटेन में भी कोरोना वायरस पर अंकुश पाने के लिए शनिवार से सब कुछ बंद कर दिया गया। सरकार ने पब, बार, कैफे, नाइटक्लब, जिम, सिनेमा और रेस्तरां समेत सभी सार्वजनिक स्थानों को बंद करने को कहा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि लोगों को एकजुट करने वाले सभी स्थानों को बंद किया जाना चाहिए।

    फ्रांस में चार हजार लोगों पर जुर्माना
    फ्रांस में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कई सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। उल्लंघन पर जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। पाबंदियों के उल्लंघन पर चार हजार से ज्यादा लोगों पर जुर्माना लगाया जा चुका है।

    ईरान में मरने वालों की संख्या डेढ़ हजार के पार
    ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या डेढ़ हजार के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मुल्क में 123 और पीडि़तों ने दम तोड़ दिया। इसे लेकर मरने वालों का आंकड़ा 1,556 हो गया है। 966 लोग और संक्रमित पाए गए हैं।

    टीवी स्टार कोल्टन अंडरवुड भी संक्रमित
    अमेरिकी रियलिटी टीवी स्टार कोल्टन अंडरवुड भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उनका टेस्ट पॉजिटिव आया है। 'द बैचलर' के पूर्व अभिनेता ने इंस्टाग्राम पेज के जरिये अपनी बीमारी की जानकारी साझा की।

    बाकी देशों के हालात
    - लैटिन अमेरिकी देश क्यूबा और बोलीविया ने अपनी सीमाएं बंद कीं
    - जार्डन में तीन दिन के लिए कर्फ्यू, दुकानें बंद और लोगों को घरों में रहने का आदेश
    - कोलंबिया ने लॉकडाउन का एलान किया, आइसोलेशन अनिवार्य करेगा

    सर्वाधिक प्रभावित देश
    देश - मौत - संक्रमित
    इटली - 4,032 - 47,021
    चीन - 3255 - 81,008
    ईरान - 1,556 - 20,610
    स्पेन - 1,093 - 21,510
    फ्रांस - 450 - 12,612
    अमेरिका - 261 - 19,498
    ब्रिटेन - 177 - 3983
    नीदरलैंड्स - 106 - 2994
    दक्षिण कोरिया - 94 - 8652
    जर्मनी - 65 - 19,073

    यूरोप में घरों से बाहर निकलने पर जुर्माने की चेतावनी
    इटली के बाद यूरोप में कई दूसरे देश भी कोरोना के प्रकोप से जूझ रहे हैं। इटली, फ्रांस, स्पेन और ब्रिटेन समेत कई दूसरे यूरोपीय देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है। इसका उल्लंघन करने पर जुर्माने की भी चेतावनी दी गई है। जर्मनी में बवेरिया प्रांत को लॉकडाउन कर दिया गया है। अमेरिका के न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया समेत सात राज्यों में आवाजाही और कारोबारी गतिविधियां बंद कर दी गई हैं। इससे करीब दस करोड़ लोग प्रभावित बताए जा रहे हैं।

    Pizza PARADISE'S, Jaunpur, recent,
    Ad
    Advt
      ST. XAVIER SCHOOL  A Senior Secondary School  Aff. To C.B.S.E., New Delhi (10+2)  An English Medium Co-educational Institution  Jaunpur Campus  Harakhpur Near Shakarmandi Police Chowki Contact 9235308088, 6393656156  Gaurabadshahpur Campus  Pilikhini, Bari Road, Jaunpur  Contact  9807343292, 8601407324
    Ad

    No comments