• Breaking News

    Patna : पीएचइडी ने रक्सौल नगर क्षेत्र के विभिन्न स्थलों से लिये हैंडपंप और सरिसवा नदी के पानी के नमूने


    • जिला और राज्य स्तरीय लैब में होगी जाँच

    पटना। जन स्वास्थ्य एवं अभियंत्रण विभाग (पीएचइडी) अपने स्तर से रक्सौल नगरक्षेत्र के विभिन्न इलाकों के जल नमूनों की जांच करेगी। पीएचइडी के सुपेरिटेंडिंग इंजीनियर (डिजाइन एंड प्लानिंग) म. शाहदुल्ला जावेद ने इसकी जानकारी डॉ. स्वयंभू शलभ को दी है।

    वहीं पीएचइडी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर एसपी सिंह ने रक्सौल नगरक्षेत्र के पेयजल की नियमित जांच कराए जाने का आश्वासन दिया है। कहा है कि पीएचइडी इस मामले में हर प्रकार से सहयोग करेगी। भारी प्रदूषण के कारण सरिसवा नदी का प्रवाह अवरूद्ध हो गया है। इसकी अविरलता बनी रहनी चाहिए और किसी भी नाले को नदी में नहीं गिरना चाहिए। 

    इस क्रम में आज पीएचइडी द्वारा रक्सौल नगरक्षेत्र के वार्ड संख्या 1, 2, 4, 5, 7, 9, 12, 22, 24 और 25 से हैंड पंप वाटर के नमूने लिए गए। छठिया घाट मंदिर, भकुआ ब्रह्म स्थान, सुंदरपुर अस्पताल और भारत नेपाल मैत्री पुल के समीप से सरिसवा नदी के पानी का नमूना भी संग्रहित किया गया। कुल 15 सैंपल लिए गये। उन इलाकों से भी जल नमूने लिये गये जहां पिछले नवंबर दिसंबर में कई बच्चों की मौत हुई थी। पीएचइडी द्वारा इन जल नमूनों की जांच जिला स्तरीय जल जांच प्रयोगशाला, मोतिहारी तथा राज्य स्तरीय जल जांच प्रयोगशाला, पटना में कराई जाएगी।

    विदित है कि डॉ. शलभ ने सरिसवा नदी के पानी और रक्सौल नगर क्षेत्र और आसपास के पेयजल की जांच की मांग राज्य सरकार से की थी जिसपर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस मामले को पीएचइडी, जल संसाधन विभाग और पंचायती राज विभाग को भेजा था। 

    अपनी अपील में डॉ. शलभ ने बताया था कि सरिसवा नदी लगभग मृतप्राय हो चुकी है। इस नदी के काले पानी में लगभग दो दशकों से जहरीला रसायन बह रहा है। पानी के अंदर वनस्पति और जीव जंतु पूर्णतया समाप्त हो चुके हैं। इस प्रदूषण के कारण आसपास का पूरा पर्यावरण प्रभावित है। इस नदी के प्रदूषण के कारण ही अंडरग्राउंड वाटर के प्रदूषित होने की आशंका बनी रहती है। इस अपील में इस बात पर विशेष जोर था कि नदी के प्रदूषण के मद्देनजर एक निश्चित अंतराल पर पेयजल की जांच करायी जाय।

    जल नमूने के संग्रहण के मौके पर डॉ. शलभ के साथ ईं. जितेंद्र कुमार, रंजीत सिंह, कमलेश कुमार, पूर्णिमा भारती, कुंदन कुमार, मोतीलाल, सतीश चंद्र राजन, रमेश कुमार, बलिराम पांडेय समेत विभिन्न वार्डों के लोगों की सहभागिता रही।

    Ad

    Ad
    पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ A Complete Wedding Jewellery Collection 1. हनुमान मंदिर के सामने, कोतवाली चौराहा, जौनपुर मो. 9984991000, 9792991000, 9984361313, 2. सद्भावना पुल रोड नखास, ओलन्दगंज, जौनपुर मो. 9838545608, 7355037762 नया शानदार आफर 15 जनवरी 2020 से लागू
    Ad

    No comments