• Breaking News

    Jaunpur : हमारा मस्तिष्क ही हमें जीना सीखाता है : डा. गगनप्रीत गौर

    जौनपुर। मोहम्मद हसन पीजी कालेज के मनोविज्ञान विभाग में एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार विषय वर्तमान परिवेश में बढ़ती हुई आत्मा घातक प्रवृत्तियां एवं सुझाव रहा। 

    इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि आरएसकेडीपीजी कालेज की असिस्टेंट प्रो. मनोविज्ञान विभाग डॉ. गगन प्रीत कौर ने कहा कि वर्तमान परिवेश में बढ़ती हुई आत्मघातक प्रवृतियां हमारे दैनिक जीवन में अनेक कठिनाइयों के कारण उत्पन्न हो रही हैं जिससे हमें बचने की जरूरत है और हम अपने मनोवैज्ञानिक गतिविधियों के द्वारा ही अपने जीवन को सरल और सुचारू बना सकते है। भारत में अनेक राज्यों में दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु  में हेल्पलाइन की सहायता से लोगों के मानसिक गतिविधियों और इन घटनाओं से रोकने के लिए एक संकल्प चलाया जा रहा है जिसमें आसरा, रोशनी, स्नेहा फाउंडेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से हम लोगों को उनके मन की शक्ति के द्वारा काफी अच्छा और सुचारु बनाने का काम कर रहे हैं। जीने के लिए खुशी एवं प्रस्तुतियों के साथ समायोजन करना यह हम सबका कर्तव्य होना चाहिए। सेमिनार में अनेक बच्चों के द्वारा अलग-अलग प्रश्न पूछे गए जिसका मुख्य अतिथि डा. कौर ने बखूबी सरल रूप से जवाब देकर बच्चों को संतुष्ट किया।

    इससे पूर्व महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अब्दुल कादिर खान ने मुख्य अतिथि का पुष्प देकर स्वागत किया और कहा कि आज के दैनिक जीवन में हमें अपनी मन की शक्ति को मजबूत और सरल बनाने की जरुरत है जिससे आने वाली अनेक आत्म घातक प्रवृत्तियों से बचा जा सकता है। इस मौके पर मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डा. ममता सिंह  ने आए हुए अतिथि का धन्यवाद दिया। इस मौके पर डा. शाहनवाज खान, डा. कमरूद्दीन शेख, डा. केके सिंह, डा. जीवन यादव, डा. आकांक्षा श्रीवास्तव, डा. अंकिता श्रीवास्तव, डा. अहमद अब्बास खान आदि मौजूद रहे।

    शिवाय न्यूरो हास्पिटल प्रा. लि. 491 नईगंज, काशी गोमती ग्रामीण बैंक के पास, जौनपुर—222002 की तरफ से गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई
    Ad
    Advt
    Ad

    No comments