• Breaking News

    Jaunpur : व्यक्ति का कल्याण, सम्पूर्ण समाज के कल्याण पर निर्भर है : प्रो. डॉ. राजाराम


    • राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ उदघाटन
    • आठ विश्वविद्यालयों के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों ने किया प्रतिभाग

    जौनपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारियों के ईटीआई प्रशिक्षण के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि शतरु द्र प्रताप सिंह सदस्य बोर्ड आफ डायरेक्टर, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय एवं अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. डा. राजाराम यादव ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर के किया। 

    विभिन्न विश्वविद्यालयों से आये हुए कार्यक्रम अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए शतरु द्र प्रताप सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास का एक महत्वपूर्ण मंच है। इसके माध्यम से स्वयंसेवक सामुदायिक सेवा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकते हैं। स्वामी विवेकानन्द एवं महात्मा गांधी के आदर्शों पर राष्ट्रीय सेवा योजना अवलम्बित है। उनके आदर्शों पर चलकर ही हम एक समावेशी राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।

    अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो. डा. राजाराम यादव ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का सिद्धांत वाक्य मैं नहीं आप"। राष्ट्रीय सेवा योजना मैं नहीं आप प्रजातंात्रिक ढंग से रहने का सार बताता है और नि:स्वार्थ सेवा की आवश्यकता का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि हम दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण की सराहना करने वाले बने तथा सभी मनुष्य के लिए सुहानुभूति रखें। व्यक्ति का कल्याण सम्पूर्ण समाज के कल्याण पर ही निर्भर है। 

    कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम समन्वयक डा. राकेश कुमार यादव व धन्यवाद ज्ञापन डा. मनराज यादव ने किया। संचानल डा. अजय कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर डा. राजेश कुमार गर्ग, डा. सुरेंद्र सिंह यादव, डा. आनंद कुमार, डा. नीलम तिवारी, डा. गीता त्रिपाठी, डा. कामिनी वर्मा आदि कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहे।

    Ad
    Ad

    Ad

    No comments