• Breaking News

    Jaunpur : फावड़ा चलाकर डीएम ने तालाब खोदाई की किया शुरुआत


    • जल संचयन के प्रति किया जागरुक

    खुटहन, जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने शनिवार को क्षेत्र के दरना गांव में खुद फावड़े से मिट्टी खोद उसे सिर पर रख दूर फेंक कर तालाब खोदाई का शुभारंभ किया। इनके साथ आये मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला ने भी वही क्रियाएं दोहराकर लोगों से श्रमदान कर हरा भरा और बेहतर तालाब बनाने की अपील किया।

    सुबह के लगभग साढ़े 10 बजे गांव पहुँचे डीएम ने नारियल फोड़कर भूमि पूजन किया। उसके बाद वे सीधे तालाब की भूमि के मध्य पहुंचे। जहाँ मजदूर के हाथ से फावड़ा लेकर खुद मिट्टी खोदना शुरू कर दिया। वे यही नहीं रुके, खोदी गयी मिट्टी को झौली में भर तालाब के निर्धारित बार्डर पर ले जाकर फेंके। सीडीओ ने भी डीएम की तर्ज पर फावड़ा चलाया और मिट्टी भी दूर ले जाकर फेंका।

    मौके पर मौजूद ग्रामीणों को जल संचयन के प्रति जागरुक करते हुए डीएम ने कहा कि जल ही जीवन है। इसके आभाव में पृथ्वी पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। तालबो के माध्यम से जल संचयन किया जायेगा। जिसमें पशु पक्षियों को पानी की सुविधा के साथ साथ इससे लगातार नीचे की तरफ भाग रहे भूमिगत जल को भी रोका जा सकता है। उन्होने ग्रामीणो से जल का दुरुपयोग न करने के साथ साथ तालाब में श्रमदान करने की अपील किया।

    उन्होंने बताया कि जिले में आज ही एक साथ 238 तालाबो की खोदाई एक साथ शुरू करा दी गई है। यह तालाब 80 गूणे 80 मीटर तथा इसकी लागत 18 लाख 92 हजार निर्धारित की गई है। इसमें सभी लोग सहयोग कर इसे हमेशा पानी से लबालब कर चारों तरफ हरे भरे वृक्ष लगाकर इसको जिले का मॉडल तालाब बनाने में सहयोग करें।

    उन्होंने ग्राम प्रधान समर बहादुर यादव पहलवान से कहा कि यहां लोगों को बैठने के लिए चारो तरफ सीमेंट की कुर्सियां बनवाइए। इसके अलावा गांव के प्राथमिक व उच्च परिषदीय विद्यालयों को कयाकल्प के तहत सभी बिंदुओं पर संतृप्त कराइए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। आंगनबाड़ी केंद्र का अतिशीघ्र् निर्माण शुरू कराये जाने का निर्देश दिया।

    इसके अलावा विकास खंड में चौदह और तालाबों की खोदाई आज से ही शुरू हो गई है। पट्टीनरेन्द्रपुर, उपाध्यायपुर और लोढ़िया गांव में डीसी मनरेगा भूपेन्द्र सिंह ने भूमि पूजन किया। उसरौली गांव में भाजपा मंडल अध्यक्ष बंशबहादुर पाल ने मिट्टी खोदकर तालाब का शुभारंभ किया।

    इस मौके पर बीडीओ गौरवेंद्र सिंह, उगेश पाठक, अखिलेश चतुर्वेदी, विमलेश जेई, राहुल मिश्र, उमेंद्र यादव आदि मौजूद रहे।

      ST. XAVIER SCHOOL  A Senior Secondary School  Aff. To C.B.S.E., New Delhi (10+2)  An English Medium Co-educational Institution  Jaunpur Campus  Harakhpur Near Shakarmandi Police Chowki Contact 9235308088, 6393656156  Gaurabadshahpur Campus  Pilikhini, Bari Road, Jaunpur  Contact  9807343292, 8601407324
    Ad
    Ad
    Ad

    No comments