• Breaking News

    Rajasthan : पापा ने मेरी शिक्षा के लिए बहुत कष्ट देखे हैं : पूनम प्रजापति


    • मेरे रियल हीरो मेरे पापा हैं : पूनम प्रजापति

    सूरतगढ़। सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन और जय भारत युवा क्लब द्वारा अनाज मण्डी इंद्री जिला करनाल में महिला सशक्तिकरण हेतु क्लब अध्यक्ष सुरेंद्र उड़ाना द्वारा उनकी टीम ने शिक्षा के क्षेत्र में रामेश्वरम् ट्रस्ट व पूनम फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा पूनम रामकरण प्रजापति द्वारा चलाये गए शिक्षा अभियान को महत्त्व देते हुए शिक्षा के क्षेत्र में सम्मानित किया गया।

    इस समय ट्रस्ट द्वारा ईंट भट्टा मजदूर, झुग्गी झोपड़ी मजदूर वर्ग, विधवा बेसहारा जरूरतमन्द 12 सौ से ज्यादा बच्चे नि:शुल्क शिक्षा के साथ साथ उन्हे जरूरतमन्द चींजे भी जनसहयोग से उपलब्ध करवाई जा रही है।

    पूनम प्रजापति ने बताया कि उनके पापा ने मजदूर परिवार से होते हुए भी कर्ज लेकर बीएड करवाई और कहा कि अब सभी को इसी तरह आगे बढ़ाओ। मेरे असली हीरो पापा ही है जिन्होंने विपरीत दशाओं में भी मुझे आगे बढ़ाया। शादी के बाद सामाजिक कार्यकर्ता रामकरण प्रजापति ने मुझे प्रेरणा जगाई और मैं फिर से शिक्षा क्षेत्र में लौटी। मेरे जीवन का उदेश्य है हर झुग्गी झोपड़ी वाला बच्चा स्कूल जाए इसके लिए जनजागरुकता के लिए मिशन पॉजिटिव इंडिया अभियान के तहत पूरे भारत की पैदल यात्रा करूँगी और जरूरतमन्द बच्चों को शिक्षा से जोड़ूंगी। शिक्षा अभियान प्रभारी रामकरण प्रजापति का सपना है भारत का हर बच्चा स्कूल जाए शिक्षा प्राप्त करें। इसके लिए जनसहयोग से ईंट भट्टों पर अस्थाई शिक्षा केंद्र खोल शिक्षा अभियान चलाएंगे। मैं भी मजदूर पिता की बेरोजगार बेटी हूं। भूमिहीन और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हूं। पिता मजदूरी कर मेरा हौसला बढ़ाते हैं और आगे बढ़ाने को प्रेरित करते हैं। ग्रामवासियों द्वारा शिक्षा को महत्त्व देने के कारण मेरे गाँव की बेटियां भी नि:शुल्क शिक्षा ले रही है। ये भौतिक संसाधन शिक्षा में कभी आड़े नहीं आते बस रुचि जगानी जरूरी है।

    अभिनंदन को समर्पित किया ये पुरस्कार
    देश के जाबांज सिपाही जिसने भारत माँ का गौरव बढ़ाया उन्हीं को सजदा कार्यक्रम का यह पुरस्कार समर्पित किया। कार्यकर्म की अध्यक्षता किरण चौपड़ा केसरी समूह की चेयर पर्सन ने की। आने वाली 16 जुलाई को गुरु दक्ष प्रजापति जयंती पर राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने के लिए कुरूक्षेत्र में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक रणवीर गंगवा ने की। बेस्ट टीचर ऑफ द ईयर-2019 इंटरनेशनल अवॉर्ड और चौधरी आर्ट ट्रस्ट के माध्यम से वैश्विक स्तर पर मानद डॉक्ट्रेट उपाधि से सम्मानित किया गया।

    Advt
    Advt.
    Advt.

    1 comment: