• Breaking News

    Jaunpur : नेहरू युवा केंद्र में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनायी गयी स्वामी विवेकानंद की जयंती

    जौनपुर। नेहरू युवा केन्द्र जौनपुर द्वारा मुख्यालय पर स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिवस के अवसर पर ‘‘राष्ट्रीय युवा दिवस’’ पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य प्रशिक्षक नेयुके/ कार्यक्रम अधिकारी जन शिक्षण संस्थान अखिलेश पाण्डेय रहे विषिश्ट अतिथि के रूप में श्रीमती किरन सिंह रही।
    Jaunpur : नेहरू युवा केंद्र में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनायी गयी स्वामी विवेकानंद की जयंती

    कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि के द्वारा स्वामी जी के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर मार्ल्यापण किया गया। तत्पश्चात श्री पाण्डेय ने स्वामी जी कृतित्व व व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए कहा कि स्वामी जी का जीवन युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है जहां से भी जिस वृतान्त की चर्चा की जाय वहां से ही एक नयी राह निकल पड़ती है ऐसा रहा स्वामी जी का जीवन आज आवश्यकता है युवाओं को उनके दिखाए हुए रास्ते पर चलने की।

    इसी क्रम में नेहरू युवा केन्द्र के लेखाकार सुरेन्द्र बहादुर सिंह ने राष्ट्रीय युवा दिवस/सप्ताह अन्तर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 12 जनवरी से 19 जनवरी तक सांस्कृतिक दिवस, सहभागिता दिवस, श्रमदान, खेलकूद, रैली, प्रदर्शनी एवं जागृति दिवस का आयोजन विभिन्न विकास खण्डों में राष्ट्रीय स्वयंसेवकों के माध्यम से आयोजित किया जाना है। जिसमें स्वामी जी की जीवनी से जुड़ी हुई गतिविधियों को युवा/युवतियों के बीच रखना है।

    इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती किरन सिंह ने कहा कि स्वामी जी का जीवन बहुत ही सहज व सरल रहा इन्होंने अपनी सहजता व सरलता के कारण भारत का प्रतिनिधित्व शिकागो सम्मेलन में करने का जब अवसर मिला तो वहां पर उन्होंने अपनी उपस्थिति से भारत का गौरव बढ़ाया जो आज भी प्रासंगिक है आज के इस अवसर पर हम युवा साथियों से यह आह्वान करना चाहती हूं कि युवा स्वामी के बताये हुए मार्गों पर चले और भारत को विश्व गुरू बनाने में अपना योगदान सुनिश्चित करें। संचालन राष्ट्रीय स्वयं सेवक सुशील नागर ने किया। कार्यक्रम में यशवंत, लक्ष्मी भारती, मनीषा पाठक, देवेश मौर्या व अनुज गौतम ने अपने विचार को साझा किया। कार्यक्रम में सभी राष्ट्रीय स्वयंसेवकों का योगदान सराहनीय रहा।

    Advt

    Advt.
    Advt.

    No comments