• Breaking News

    जौनपुर : अतिक्रमण हटाने गये प्रशासन को घंटों झेलनी पड़ा विरोध #NayaSabera


    • सामूहिक आत्मदाह करने जा रहा था परिवार
    • प्रशासन के फूले हाथ पांव, 24 घंटे का अल्टीमेटम देकर लौटे

    रामाज्ञा यादव, नया सबेरा नेटवर्क
    जलालपुर, जौनपुर।
    स्थानीय क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क चौड़ीकरण का कार्य पिछले कई सालों से चल रहा है। सड़क चौड़ीकरण के जद  में आने वाले अतिक्रमण को शुक्रवार के दिन लगभग एक बजे जेसीबी लेकर हटाने गये प्रशासन को गृह स्वामियों का काफी विरोध झेलना पड़ा एक परिवार तो आग जलाकर पूरे परिवार के साथ आत्महत्या करने की कोशिश करने लगा। जिसे देख कंट्रक्शन के मुख्य अधिकारी रेड्डी डर के मारे भाग खड़े हुए और दूर गाड़ी में जाकर बैठ गये। प्रशासन सूझ-बूझ से काम लेते हुए किसी तरह परिवारवालों को समझा-बुझाकर आग को बुताई और दो को हिरासत में ले लिया लगभग ढाई घंटे कड़ी मशक्कत के बाद मकान का बारजा तोड़कर 24 घंटे के अंदर अन्य अतिक्रमण हटाने का अल्टीमेटम देते हुए प्रशासन लौट आया।

    मकान मालिक संतोष गुप्ता निवासी बकराबाद ने बताया कि यह हमारी पुश्तैनी मकान है और हमारा परिवार पिछले 60 साल पूर्व लगभग 4 पीढ़ियों से यहां मकान बनाकर रह रहे है। तीन दिन पूर्व डाक द्वारा पीडब्लूडी विभाग से मकान को तत्काल तोड़कर हटाने की नोटिस मिली थी। हमें मकान का कोई मुआवजा भी नहीं मिला है बावजूद उसके हम लोग मकान में रखे गृहस्थी का सामान को हटाकर मकान को धीरे धीरे तोड़कर खाली कर रहे थे। अचानक भारी संख्या में कई थानों की फोर्स के साथ जबरदस्ती मेरे मकान को तोड़े जाने लगा। मेरे परिवार के लोग प्रशासन के सामने हाथ जोड़कर एक सप्ताह की मोहलत के लिए गिड़गिड़ाते रहे लेकिन प्रशासन के लोगों ने परिवारवालों की एक नहीं सुनी तो पूरे परिवार संतोष, विजय, विनोद गुप्ता महिला समेत अन्य परिवार के लोगों को मिट्टी का तेल छिड़ककर आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

    गृह स्वामी ने जैसे ही कागज व लकड़ी का ढेर लगाकर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगाया और पूरे परिवार के साथ आग के पास बैठा तो प्रशासन के हाथ पांव फूल गये और कंट्रक्शन के अधिकारी रेड्डी मौके का नजारा देख भागकर गाड़ी में जा बैठे। मौके पर मौजूद तहसीलदार ज्ञानेन्द्र सिंह, जलालपुर इंस्पेक्टर विनय प्रकाश सिंह, जफराबाद इंस्पेक्टर मधुप सिंह, महिला थाना प्रभारी तारामती यादव सहित दर्जनों सब इंस्पेक्टर ने किसी तरह परिजनों को समझा बुझाकर आग को बुझवाया। आग बुझते ही पूरे प्रशासन के लोग परिवार के ऊपर टूट पड़े। महिला सहित पुरु षों को जमकर पीटकर परिवार के मुखिया संतोष कुमार, विजय कुमार को पुलिस हिरासत में ले ली और महिलाओं को पीटकर मकान से बाहर भगाकर बारजे को तुड़वा दिया और 24 घण्टे के अंदर मकान को तोड़कर मलवा हटा लेने का अल्टीमेट देकर चले गये।

    सदर तहसीलदार ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि मकान पीडब्ल्यूडी की जमीन में बना था इसलिये इन्हें मुवायजा नहीं दिया गया और एक सप्ताह पूर्व मकान तोड़कर मलबा हटाने का नोटिस दिया गया था। मकान स्वामी द्वारा अपना कब्जा नहीं हटाया गया तो आज यह कार्यवाही करनी पड़ी।


    Advt. Gahna Kothi Bhagelu Ram Ramji Seth  Hanuman Mandir K Samane Kotwali Chauraha Jaunpur Mo. 9984991000, 9792991000, 9984361313  Sadbhawana Pul Road Nakhas Olandganj Jaunpur  Mo. 9838545608, 9984991000
    Advt
    Advt. Brilliant mind computer & English Classes | T.D. Mahila Degree College Jaunpur | Mo. 9794853396, 9451224243
    Advt

    रायल कोचिंग इंस्टीट्यूट | 1- कैलाश कला बिल्डिंग 9 ए शाहनजफ रोड हजरतगंज लखनऊ | 2- इडेन पब्लिक स्कूल कैम्पस इमरानगंज शाहगंज जौनपुर | Ph -  05224103694, Mo - 6390007011-13, WA - 9919906815
    Advt

    No comments