• Breaking News

    प्रतापगढ़ : तम्बाकु मुक्त विद्यालय पर मीडिया कार्यशाला आयोजित #NayaSabera


    • स्कूलों के 100 गज के दायरे में तम्बाकू जनित पदार्थों की बिक्री कानूनन अपराध है : ठक्कर

    नया सबेरा नेटवर्क
    प्रतापगढ़। जिला मुख्यालय स्थित होटल गिंजर रेस्टोरेंट में  आज तरुण चेतना द्वारा सलाम मुम्बई के सहयोग से तम्बाकू मुक्त विद्यालय कार्यक्रम के तहत मीडिया कार्यशाला आयोजित की गयी जिसमें   सलाम मुम्बई के कार्यक्रम अधिकारी दीपेश ठक्कर ने कहा कि तम्बाकू से कैंसर होता हैं। यह जानलेवा हैं  अपने भारत मे तम्बाकू एक महामारी बीमारी है। हर सोलह सेकंड मे एक नया बच्चा तम्बाकू खाता है। बच्चों को तम्बाकू तक पहुंचने से हमे रोकना होगा। श्री ठक्कर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यू़एचओ0 के मुताबिक भारत में प्रतिदिन ढाई हजार और साल में करीब दस लाख लोग तंबाकू जनित बीमारियों से मरते है हैं। उन्होंने ने बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एक सिगरेट  जिंदगी के 11 मिनट कम कर देता है। श्री ठक्कर ने पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम सें सिगरेट व अन्य कोटपा अधिनियम 2003 पर जानकारी देते हुए बताया कि एक्ट के अनुसार किसी भी शिक्षण सस्थान  के 100 गज के दायरे में तम्बाकू जनित पदार्थों की विक्री कानूनन अपराध है, श्री ठक्कर ने  तम्बाकू मुक्त विद्यालय के 11 मानकों पर विस्तार से प्रकाश डाला। 

          इस अवसर पर तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने बताया कि ध्रूमपान व तम्बाकू का असर रोगों से लड़ने की क्षमता कम होने के कारण बच्चों में ज्यादा होता है। तंबाकू भारत में हर दिन 2500 जिंदगियां लील रहा है और हर साल 10 लाख लोगों की मौत हो रही है। तंबाकू हमारे देश में हर साल बारह लाख लोगों की मौत का वजह बनता है और इससे जीवन के 15 साल कम हो जाते है। श्री अंसारी पत्रकार साथियों से प्रतापगढ़ को तम्बाकू मुक्त जिला बनाने के लिए सहयोग की अपील की.

         कार्यशाला में करीब 25 पत्र प्रतिनिधि उपस्थिति रहे. अंत मे कार्यक्रम के जिला समन्वयक  संतोष चतुर्वेदी ने लोगों के प्रति आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन के  काउंसलर मोहम्मद शमीम, हकीम अंसारी, राकेश गिरि आदि लोग उपस्थिति रहे.

    No comments