• Breaking News

    जौनपुर : 48 घंटे से हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त, पढ़िए जिलेभर का घटनाक्रम #NayaSabera

    • शाहगंज में दीवार गिरने से एक बालक की मौत, महराजगंज में छह घायल
    • चंदवक में दीवार गिरने से एक बालिका घायल
    • त्रिलोचन महादेव मंदिर पर गिरी बिजली, कई भाग क्षतिग्रस्त
    • कभी रिमझिम कभी झमाझम हो रही बारिश, गोमती उफान पर
    • एक से आठ तक के सभी विद्यालय शनिवार तक बंद : बीएसए
    नया सबेरा नेटवर्क
    जौनपुर।
    शहर से लेकर ग्रामीणांचल तक हर जगह बीते 48 घंटे से हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त वयस्त है। शाहगंज में कच्ची दीवार गिरने से उसके मलबे में दबकर एक बालक की मौत हो गयी जबकि महराजगंज में एक ही परिवार के छह लोग घायल हो जिसमें दो की हालत गंभीर देख उनका उपचार जिला अस्पताल में चल रहा है। वहीं त्रिलोचन महादेव मंदिर पर आकाशीय बिजली गिरने से मंदिर का कई भाग क्षतिग्रस्त हो गया। आरती होने के ठीक बाद बिजली गिरी जिससे बड़ा हादसा टल गया। नहीं आरती के समय गिरती तो न जाने क्या होता। लगातार हो रही बारिश से गोमती नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। शहर के सभी घाट डूब गये है। मौसम अलर्ट को देखते हुए बीएसए ने एक से कक्षा 8 तक के सभी विद्यालयों को शनिवार तक बंद रखने का आदेश दिया है। इधर भीषण वर्षा के चलते डीएम कोर्ट के सामने स्थित एक पुराना नीम का पेड़ धराशायी हो गया। संयोग अच्छा था कि बारिश के कारण वहां पर कोई मौजूद नहीं था वर्ना बड़ी घटना हो सकती थी। आम दिनों इसी पेड़ के नीच अधिवक्ता, वादकारी और फरियादी खड़े रहते है। कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम कोर्ट व कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल के बीच आधा दर्जन से अधिक नीव के पुराने पेड़ है। आज बारिश के कारण एक पेड़ अचानक धराशायी हो गया। पेड़ गिरने से मौके पर मौजूद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। कर्मचारियों ने इसकी सूचना अपने उच्चाधिकारियों को दिया। अधिकारियो के आदेश पर कुछ लकड़हारों को बुलवाकर वहां हटवाया गया।

    पुरानी बाजार में बिजली व्यवस्था चरमरायी, पानी के लिए तरसे लोग
    नगर के पुरानी बाजार के बाजारभुआ मोहल्ले में बिजली व्यवस्था चरमरा गयी है। काफी देर से बिजली ना आने से लोगों को अब परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते उन्हें पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। बताते हैं कि शहर क्षेत्र में गुरूवार को भोर से कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश हो रही है जिसके चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं छोटे व्यापारी, मजदूर भी घर पर बैठे है। नगर के पुरानी बाजार में लगभग 24 घण्टे से बिजली खराब है जिसकी शिकायत जेई से करने के लिए उन्हें फोन किया गया लेकिन उन्होंने फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा। इस बारिश में जहां लोग घर से निकलने नहीं पा रहे है वहीं बिजली न रहने से पानी आदि की समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा है। 

    कच्चे मकान की दीवाल गिरी बालक की मौत
    चंदन अग्रहरि, शाहगंज : स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के गोड़लिा गांव निवासी राम नारायण गुप्ता का मकान लगातार हो रही बारिश के चलते शुक्रवार को गिर गया। इस हादसे में लगभग 4 वर्षीय बालक सिद्धांत गुप्ता दबने से घायल हो गया। आनन-फानन में उसे उपचार हेतु स्थानीय पुरूष चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

    त्रिलोचन महादेव मंदिर पर गिरी आकाशीय बिजली
    रामाज्ञा यादव, जलालपुर : क्षेत्र के त्रिलोचन महादेव बाजार के समीप स्थित प्राचीन व ऐतिहासिक शिव मंदिर पर गुरूवार की रात से हो रहे भीषण बरसात के बीच आकाशीय बिजली गिरने के कारणवश मंदिर के गुम्बद कई भाग में क्षतिग्रस्त हो गए है। मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्य सोनी गिरी ने बताया कि गुरूवार रात आकाशीय बिजली गिरने से मंदिर सबसे ऊपरी भाग पर जो त्रिशूल लगा हुआ था क्षतिग्रस्त हो गया है। साथ ही साथ त्रिशूल के अगल-बगल के गुम्बद व मंदिर पर बनी नक्काशी क्षतिग्रस्त हो जाने से गुम्बद इत्यादि चीजों के टूटने से मंदिर जर्जर अवस्था में चला गया है।

    कच्चा मकान गिरा, मलबे में दबने से एक ही परिवार के छह घायल
    अनिल श्रीवास्तव, महराजगंज : क्षेत्र के बरहूपुर गांव निवासी राजेश गौतम का कच्चा मकान शुक्रवार सुबह गिर पड़ा जिसके मलबे में दबने से पत्नी रीता, भांजी लक्ष्मी, भाई रंजीत, भतीजा अनमोल, पुत्री सविता व खुद राजेश गम्भीर रूप से घायल हो गए। आस-पास के ग्रामीणों ने घायलों को महराजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले आए जहां डॉक्टरों ने लक्ष्मी व रीता को बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

    दो कच्चे मकान हुए धराशायी, भैंस और बकरी चोटिहल
    शिवशंकर दुबे, खुटहन : क्षेत्र में हो रही अनवरत बरसात से गुरु वार की रात अलग-अलग गांवों में दो कच्चे मकान धराशायी हो गये। जिसके मलबे में दबकर एक भैंस और बकरी चुटहिल हो गये। फतेहगढ़ गांव निवासी शुभम पाल का दो कमरे का कच्चा मकान रात में अचानक ढह गया। उसके बगल छप्पर में बंधी उनकी भैंस और बकरी मलबे में दबकर चुटहिल हो गई। इसी तरह शहाबुद्दीनपुर गांव में रमाशंकर पाण्डेय का तीन कमरों का कच्चा मकान रात में अचानक भरभरा कर ढह गया। संयोग अच्छा था कि परिवार के लोग बाहर छप्पर में सोये हुए थे।

    थाना परिसर बना तालाब
    जय सिंह, रामपुर : थाना रामपुर का हाल भी लगातार हो रही बारिश से बेहाल हो गया। पूरा थाने परिसर में जलजमाव इस तरह की हो गई है कि पता ही नहीं चल रहा है कि पानी में थाना है या थाने में पानी। थाने की स्थिति देख कर तो फरियादी भी गेट से ही वापस लौट जा रहे हैं। लगातार दो दिनों से हो रही बारिश के कारण पूरे थाना परिसर में पानी भर गया है। थाने के ऑफिस, प्रभारी निरीक्षक कार्यालय, बैरक, रसोईघर में भी पानी भर चुका है। जिस कारण कोई भी कार्य नहीं हो पा रहा है। मेस में खाना न बनने के कारण थाने पर तैनात सभी कर्मचारियों को बिना खाये दिन गुजारना पड़ रहा है। कार्यालय व बैरक में पानी घुसने के कारण सभी इलेक्ट्रिक समान खराब हो चुके हैं। स्थानीय रामपुर की जनता की मानें तो थाना परिसर का यह हाल पहली बार नहीं है हर बारिश में थाना रामपुर का यही हाल होता है। किसी तरह से बारिश बंद होने के बाद डीजल पंप लगाकर थाने से पानी बाहर निकाला जाता है। सवाल तो यह उठता है जनता की रक्षा करने वाले ही जब इस बेहाल व्यवस्था में रहेंगे तो आम जनता की सुरक्षा वह कैसे करेंगे? थाने परिसर में खड़े ही नहीं हो पा रहे हैं। बैठने की बात तो दूर की है। प्रति वर्ष थाना परिसर में जलजमाव हो जाता है लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस पर मौन क्यों हो जाते है?

    लगातार दो दिनों से हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त
    प्रदीप कुमार दुबे, मीरगंज : लगातार दो दिनों से हो रही बारिश से ग्रामीण इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बरसात से एक तरफ जहां किसानों की धान की फसल को फायदा पहुँचा है, तो वहीं अन्य मक्का उड़द आदि की फसलों को नुकसान भी हो रहा है। बारिश के चलते बिजली आपूर्ति भी पूरी तरह से बाधित है। क्षेत्र की छोटी बड़ी बाजारों में दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। मीरगंज बाजार स्थित इस्लामियां विद्यालय के सामने सड़क तालाब का रूप ले ली हैं। जिससे विकास कार्यों की पोल खुलने के साथ साथ यात्रियों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा हैं। लोग किसी तरह पैदल आवागमन कर रहे हैं जबकि कच्चे घरों में रहने वाले परिवार अधिक बरसात होने से भयभीत हैं।

    आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
    अरशद हाशमी, मड़ियाहूं : नेवढ़िया थाना क्षेत्र के कोलवारी गांव में शुक्रवार दोपहर आकाशीय बिजली गिरने से एक भैंस की मौत हो गई। बता दें कि शुक्रवार दोपहर लगभग 12 बजे उक्त गांव निवासी श्यामधर बिंद की भैंस दरवाजे पर बंधी थी तभी जोरदार बारिश के दौरान तड़तड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरने से भंैस की झुलसने से मौके पर ही मौत हो गई। चमक इतना तेज था कि लोगों के सामने अंधेरा सा छा गया। वहीं आकाशीय बिजली का कहर इतना तेज था कि श्यामधर व पड़ोसी ज्ञानप्रकाश बिंद के घर की बोर्ड, वायरिंग सहित पंखे, इनवर्टर, स्टेब्लाइजर, टीवी आदि उपयोगी सामान जल गये।

    पलट गयी ट्रक, रामपुर में गिरा मकान
    मड़ियाहूं : स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के मछलीशहर मार्ग पर स्थित ग्राम किशुनपुर के पास बीती रात एक ट्रक जो सतहरिया से मेणुकूट जा रही भी तेज बारिश की वजह से अनियंत्रित हो कर रोड के किनारे पलट गई। ट्रक चालक व खलासी बाल बाल बच गये। इसी क्रम में रामपुर क्षेत्र के (धनापुर) गंधौना में कच्चा मकान गिरने से लोग बाल-बाल बच गए। धनापुर गंधौना में रामचन्दर पटेल के कच्चा मकान की एक दीवाल लगातार हो रही बारिश के कारण शुक्रवार दो बजे के करीब गिर गया। जिससे उसमें रखा गृहस्थी का सामान दब गया पर किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ।

    लगातार हो रही बारिश में कई मकान जमींदोज
    कमलेश त्रिपाठी, सुइथाकला : निरन्तर हो रही बारिश में स्थानीय विकासखण्ड स्थित जहीरूद्दीनपुर गांव निवासी खरभान, राजाराम, संजय और टिल्ठू का कच्चा मकान गिर गया और घर के  अंदर रखी हजारों की गृहस्थी दबकर नष्ट हो गई। घर गिरने के बाद परिवार के लोग खुले आसमान के नीचे रहने पर विवश हैं। सूचना के बाद भी जांच के लिए राजस्व टीम नहीं पहुंची।

    कच्ची दीवार रिहायशी मड़हे पर गिरी, किशोरी घायल
    विनय सिंह, चंदवक : बरौटी (चवरबर) निवासी मुंशी नाविक का परिवार अपने रिहायशी मड़हे में बरसात होने के कारण बैठा था कि बगल स्थित महेंद्र नाविक की जर्जर मिट्टी की दीवार पूर्वान्ह में मड़हे पर गिर गई जिससे मुंशी की पुत्री कंचना (10) गंभीर रुप से घायल हो गई। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोभी ले जाया गया जहां से डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। आरोप हैं कि जर्जर दीवार को गिराने के लिए बार बार कहने के बाद भी नहीं गिराया गया।

    48 घंटे से विद्युत न होने से सैकड़ों गांव अंधेरे में
    जगदीश गुप्ता, धर्मापुर : स्थानीय क्षेत्र में हो रही दो दिनों से भारी बरसात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। विद्युत विभाग की बात करें तो क्षेत्र में दो दिन से सप्लाई बंद चल रही है। धर्मापुर एवं मुफ्तीगज के लोग अंधेरे में रहने के लिए विवश है। विद्युत अधिकारी इसके लिए केवल फाल्ट की बात बताकर ही कार्य की पूर्ति कर ले रहे है। अभी तक यह नहीं साफ है कि सप्लाई कब से होगी?

    #जौनपुर में पहली बार वेबमण्डी (#WebMandi) द्वारा ताजा #फल और #सब्जियों का #आर्डर #फ़ोन और #व्हाट्सएप्प पर करें-  आर्डर करने के लिए 9554113355 और 9554113366 पे काल या व्हाट्सएप्प करें, आपका सामान एक अच्छी और स्वच्छ तरीके की पैकिंग के साथ आपके घर/दुकान पे  पहुंचा दिया जाएगा।  मोबाइल एप्लीकेशन #गूगल_प्ले स्टोर पर WebMandi नाम से उपलब्ध है। उसे #डाऊनलोड करके उससे सीधे #आर्डर कर सकते है।     https://play.google.com/store/apps/details?id=com.webmandi.app    #WebMandi #Jaunpur
    Advt
    Advt. Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786
    Advt.
    Advt. High Class Mens Wear | 1- Atala Masid Shia College Road, Jaunpur | 2- Chandra Hotel Olandganj Jaunpur | Mo. 9305861875
    advt.

    Advt. Gahna Kothi Bhagelu Ram Ramji Seth  Hanuman Mandir K Samane Kotwali Chauraha Jaunpur Mo. 9984991000, 9792991000, 9984361313  Sadbhawana Pul Road Nakhas Olandganj Jaunpur  Mo. 9838545608, 9984991000
    Advt
    Advt. Brilliant mind computer & English Classes | T.D. Mahila Degree College Jaunpur | Mo. 9794853396, 9451224243
    Advt

    रायल कोचिंग इंस्टीट्यूट | 1- कैलाश कला बिल्डिंग 9 ए शाहनजफ रोड हजरतगंज लखनऊ | 2- इडेन पब्लिक स्कूल कैम्पस इमरानगंज शाहगंज जौनपुर | Ph -  05224103694, Mo - 6390007011-13, WA - 9919906815
    Advt
    Advt

    No comments