• Breaking News

    Jaunpur News : नियमित करें ध्यान और प्राणायाम : अचल हरीमूर्ति | #NayaSabera

    जगदीश गुप्ता | नया सबेरा नेटवर्क
    धर्मापुर, जौनपुर। नियमित और निरन्तरता के साथ योगाभ्यास को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाकर कोई भी व्यक्ति विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमा हुए विजातीय तत्वों को बाहर निकाल सकता है और इस कारण से नसों के विभिन्न हिस्सों में बन रहे ब्लाकेज से बचकर ह्रदय और मस्तिष्क आघात से बचा जा सकता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 20 मिनट तक कपालभाति प्राणायाम, 15 मिनट अनुलोम-विलोम प्राणायामों के साथ भ्रामरी और उद्गीथ प्राणायामों का अभ्यास करना चाहिए। यह बातें जनता जनार्दन इण्टर कालेज धर्मापुर में सोमवार से शुरू हो रहे सात दिवसीय ध्यान योग प्रशिक्षण के शुभारंभ के अवसर पर पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने कही।

    श्री हरीमूर्ति के द्वारा बताया गया है कि प्रत्येक ब्लाकों में पचास से अधिक निःशुल्क योग की कक्षाओं को संचालित करने के उद्देश्य के तहत ऐसे साधकों को एडवांस योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो प्रशिक्षित होकर जन जन तक योग की इस विधा को पहुँचाकर लोगों को स्वस्थ और खुशहाल बनाने में अपनी महती भूमिका को निभायेंगे। इसके पूर्व ग्राम प्रधान लालचंद यादव व श्रीचन्द मौर्य के द्वारा दीप प्रज्वलित करके योग शिविर का औपचारिक शुभारंभ किया गया जिसमें साधकों को सर्वाइवल-स्पोन्डलाइटिस और रीढ़ की हड्डी से सम्बंधित समस्याओं के समाधान हेतु विविध प्रकार के सूक्ष्म व्यायामों के साथ आसनों को भी कराया गया।
    इस मौके पर नन्दलाल योगी, लालजी यादव, मुन्नालाल, अवधेश कुमार, विनय कुमार, मनीष, संदीप मौर्य, राजेश यादव, सिकन्दर सहित अन्य साधक उपस्थित रहे।

    Harihar Singh Public School- Kulhanamau Jaunpur | Tel : 05452-200490, 202490, 9198331555, 7311119019
    Advt.


    Advt. Umanath Singh higher Secondary School | Shankarganj Maharupur Faridpur Jaunpur | Mo. 9415234208, 9839155647, 9648531617
    Advt.

    Advt. Nehru Balodyan Sr. Secondary School, Jaunpur | Kanhaipur, Jaunpur
    Advt.


    No comments