• Breaking News

    Jaunpur News : 'तकनीक का उपयोग कैसे करें' पर कार्यशाला आयोजित | #NayaSabera

    नया सबेरा नेटवर्क
    जौनपुर। शिक्षण को रुचिकर व मनोरंजक बनाने के लिए 'तकनीक का उपयोग कैसे करें' इस पर मिशन शिक्षण संवाद के तत्वावधान में मारकण्डेय हॉल में एक कार्यशाला आहूत की गई। जिला प्रशिक्षण समन्यक सुरेश पांडेय एवं आशीष श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में आईसीटी आधारित शिक्षण पर बल दिया गया।

    कार्यशाला का आरम्भ सुरेश पांडेय ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प एवं दीप प्रज्वलित कर किया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य शिक्षण को  रुचिकर बनाने के लिए बच्चों को मुखरता प्रदान करना था। स्मार्ट क्लास पर बल देते हुए सुरेश पांडेय ने कहा कि स्मार्ट क्लास से विद्यालयों में बच्चों का ठहराव अधिक होने लगा है। ऐसी क्रम में उन्होंने बताया कि जनपद जौनपुर शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी तो है ही स्मार्ट क्लास के क्षेत्र में भी अन्य जनपदों से आगे है। जिला समन्यवयक आशीष श्रीवास्तव ने मिशन शिक्षण संवाद की प्रशंसा करते हुए कहा कि मिशन द्वारा शिक्षा को उत्कृष्ट बनाने के क्षेत्र में अग्रणी कार्य किया जा रहा है। अध्यापक शिवम सिंह ने पीपीटी कैसे बनाया जाये, ट्विटर व प्रोजेक्टर को कैसे इस्तेमाल किया जाए इस प्रकाश डाले। दीक्षा एप्प का उपयोग कैसे किया जाय इसकी जानकारी वीरेंद्र प्रताप यादव एवम राजीव कुमार ने QR कोड को कैसे स्कैन करे और उससे शिक्षण को कैसे बेहतर बनाया जाय इसकी जानकारी प्रदान किये। डॉ. उषा सिंह ने बताया कि मिशन शिक्षण संवाद का उद्देश्य है कि शिक्षा का उत्थान हो और शिक्षक का सम्मान हो। मिशन की ग्रुप एडमिन डॉ. विभा शुक्ला ने नामांकन गीत प्रस्तुत किया। प्रीति श्रीवास्तव ने प्राइमरी की कविताओं को स्टार मेकर पर लयबद्ध करने के तरीके बताए। शिप्रा सिंह ने अपने विद्यालय चकताली के कार्यों को पीपीटी के माध्यम से प्रजेंट किया। संयुक्ता सिंह ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।
    इस मौके पर जिला समन्वयक सुरेश पांडेय एवं आशीष श्रीवास्तव ने जनपद के विभिन्न ब्लॉकों से आये अध्यापकों को प्रोजेक्टर भी वितरित किये। इस मौके पर अरविंद शुक्ला, अमित सिंह, लक्ष्मीकांत सिंह, ज्योति मिश्र, निरुपमा सिंह, छाया सिंह, अर्चना, विजयलक्ष्मी, केशव सिंह, दुर्गावती देवी, आशीष श्रीवास्तव जनपद के विभिन्न ब्लॉकों से आये हुए बहुत से शिक्षक एवं शिक्षिकाएं तथा जनपद वाराणसी एवं जनपद आज़मगढ़ से भी अध्यापक उपस्थित रहे। सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला में प्रतिभाग करने का प्रतिभाग पत्र दोनों जिला समन्वयक के हाथों वितरित किया गया। संचालन अश्विनी सिंह ने किया।


    होटल रिवर व्यू परिवार की तरफ से श्रावण मास की हार्दिक शुभकामनाएं
    Advt

    परामर्शदात्री समिति रेल मंत्रालय भारत सरकार के सलाहकार सदस्य पुष्पेंद्र सिंह की तरफ से श्रावण मास की हार्दिक शुभकामनाएं
    Advt
    The Jaunpur Baker's | होटल रघुवंशी के सामने टी.डी. कालेज रोड ओलंदगंज, जौनपुर अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें रत्नदीप ''साजन'' मो. 9473919777, 9532919777
    Advt.


    No comments