• Breaking News

    Mainpuri News: बच्चों ने नुक्कड़ नाटक कर दिया तम्बाकू छोड़ने का संदेश

    Ashish Dhusia
    नया सबेरा ब्यूरो
    तम्बाकू के सेवन से प्रभावित होता है शरीर का हर अंगः जिलाधिकारी
    मैनपुरी। जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने कहाकि धूम्रपान, तम्बाकू का सेवन करने वाला व्यक्ति न सिर्फ अपने जीवन को खतरे में डालता है बल्कि अपने परिवार के साथ-साथ अन्य लोगों को भी नुकसान पहुंचाता है। परिवार, समाज के लोगों में कैंसर का खतरा पैदा करता है, धूम्रपान के दौरान निकलने वाला धुआं पर्यावरण को भी प्रदूषित करता है, धूम्रपान के कारण विश्व में प्रतिवर्ष तमाम लोगों की मृत्यु होती है, हम सब तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभाव को जाने और तंबाकू से बने पदार्थों के सेवन से बचें।
    जिलाधिकारी मंगलवार को कलेक्ट्रेट पर तम्बाकू निषेध पर आधारित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहाकि सेंट मेरी स्कूल के बच्चों ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से तम्बाकू से बने उत्पादों का सेवन न करने की जो प्रस्तुति दी है, वह सराहनीय है। सभी को इन बच्चों से प्रेरणा लेनी होगी। उन्होंने कहाकि तम्बाकू में उत्तेजना देने वाला एक मुख्य तत्व निकोटिन है, यही तत्व व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा घातक है, तम्बाकू का सेवन करने से गला, मंुह, श्वांस नली, व फेंफड़ों के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है, साथ ही दिमाग की बीमारियों का खतरा भी बना रहता है।
    सेंट मेरीज स्कूल के बच्चों ने तम्बाकू से बने उत्पादक से बचने संबंधी शपथ ली। स्कूली बच्चों ने उपस्थित लोगों का आवाह्न करते हुये कहाकि “दारू से दरिया दिली और गुटखे से शान, इनसे दूर रहो अंकल नहीं होगा कल्याण” जैसे नारों से जागरूक किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 ए0के0 पाण्डेय, सेंट मैरीज स्कूल के प्रबंध निदेशक दीपक दास, मनोरमा दास, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 जी0पी0 शुक्ला, डाॅ0 सी0एम0 यादव आदि प्रमुख रुप से मौजूद रहे।

    No comments