• Breaking News

    Jaunpur News : जिले की दोनों लोकसभा सीटों पर मुकाबला बना दिलचस्प


    • देर रात्रि तक प्रत्याशी बनाते रहे रणनीति, बूथ मैनेजमेंट में जुटे कार्यकर्ता
    सै. हसनैन कमर दीपू | नया सबेरा नेटवर्क
    जौनपुर। देश के सबसे बड़े चुनाव में जिले की दो संसदीय सीट पर शनिवार को प्रत्याशियों की सांसें धड़कती हुई नजर आयी। सदर लोकसभा सीट पर जहां 20 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं तो वहीं मछलीशहर संसदीय सीट पर 15 प्रत्याशी मैदान में है। दोनों ही सीटों पर मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में दोनों सीटों पर मोदी लहर के चलते भाजपा का दबदबा बना हुआ था पर बदले हालात व समीकरण ने 2019 के चुनाव को बदल दिया है। सदर लोकसभा सीट की अगर बात की जाय तो यहां भाजपा ने अपने सांसद डा. केपी सिंह को पुन: प्रत्याशी बनाया है। डा. केपी सिंह पूर्व मंत्री स्व. उमानाथ सिंह के पुत्र हैं और लोकसभा सदर सीट के साथ-साथ जिले की राजनीति में इनके परिवार का वर्चस्व हमेशा बना रहता है। यही वजह है कि इस चुनाव में पूरा परिवार एक साथ नजर आया तो वहीं भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी 9 मई को पीएम मोदी की रैली के बाद अपना सबकुछ दांव पर लगा दिया। दूसरी ओर सपा-बसपा गठबंधन ने बसपा प्रत्याशी पूर्व रिटायर्ड अधिकारी श्याम सिंह यादव पर अपना दांव लगाया है। श्याम सिंह यादव एडीएम पद से सेवानिवृत्त होने के बाद हाल ही में बसपा की सदस्यता ग्रहण किया था और वे पूर्व मंत्री, सपा के स्टार प्रचारक शैलेंद्र यादव के रिश्तेदार है जिसके चलते सपा कार्यकर्ता भी इसे अपनी ही लड़ाई मानकर चुनाव प्रचार में जुटे रहे तो वहीं 7 मई को बसपा सुप्रीमो सुश्री मायावती एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्वांचल विश्वविद्यालय के मैदान में महारैली कर यह चेता दिया था कि वे 2019 में मोदी लहर को समाप्त करके ही दम लेंगे। कांग्रेस प्रत्याशी देवव्रत मिश्रा 2004 में मछलीशहर लोकसभा से चुनाव लड़ चुके है और उन्हें हार का सामना भी करना पड़ा। 2019 में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी ने ब्रााहृण कार्ड खेलते हुए पुन: सदर सीट पर अपना प्रत्याशी बनाया तो पूर्व विधायक नदीम जावेद व उनकी टीम चुनाव प्रचार की कमान अपने हाथ में लेकर दिन रात डटी रही। 9 मई को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने बदलापुर में चुनावी जनसभा कर अपने इरादे स्पष्ट कर दिये थे। वहीं समाजवादी पार्टी से नाता तोड़कर नई पार्टी बनाकर 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने प्रत्याशियों को उतारने वाले प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने भी सदर लोकसभा सीट पर पूर्व मंत्री संगीता यादव को अपना प्रत्याशी बनाया और दो दिनों तक जिले में प्रचार प्रसार किया तो वहीं बसपा व कांग्रेस से नाता तोड़ने के बाद निर्दल प्रत्याशी के रुप में उतरे मुंबई के उद्योगपति अशोक सिंह ने भी अपनी ताकत का एहसास अन्य प्रत्याशियों को कराते हुए जमकर प्रचार किया। फिलहाल सभी प्रत्याशी अपने रणनीतिकारों के साथ मिलकर 12 मई को होने वाले फाइनल मुकाबले की तैयारी में देर रात तक रणनीति बनाते नजर आये। खास तौर पर 1800 से ज्यादा बूथ पर अपने एजेंट को तैयारी करने के साथ-साथ मतदान कराने के लिए कार्यकर्ताओं को दिशा-निर्देश देते नजर आये।

    मछलीशहर लोकसभा सीट की अगर बात की जाय तो यहां भी मुकाबला दिलचस्प बना हुआ है। 2014 में बसपा के टिकट पर दूसरे नम्बर पर रहे बीपी सरोज इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है तो वहीं बसपा-सपा गठबंधन में बसपा प्रत्याशी टी. राम पर अपना दांव लगाया है जो एक सेवानिवृत्त अधिकारी है। कांग्रेस गठबंधन ने यह सीट अपने सहयोगी दल जन अधिकारी पार्टी से डा. अमरनाथ पासवान को अपना प्रत्याशी बनाया है। तीनों राष्ट्रीय दलों ने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभाएं की तो वहीं निर्दल प्रत्याशी ने भी अपने दम पर मतदाताओं से वोट मांगते हुए नजर आये। बदले हालात व समीकरण में लड़ाई काफी दिलचस्प बनी हुई है। फैसला मतदाता को ही करना है और सभी दलों के प्रत्याशियों ने अपने कार्यकर्ताओं व बूथ एजेंटों से यह अपील किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में निकलकर मतदान करें। ऐसे में देर रात्रि तक पार्टी कार्यालयों पर कार्यकर्ताओं की भीड़ नजर आयी तो वहीं हर कोई अपने प्रत्याशी के जीत के प्रति आश्वस्त नजर आया वहीं जिला प्रशासन भी सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिए कमर कसे हुए है।

    R.N. TAGORE SENIOR SECONDARY SCHOOL | Admission Open 2019-20 | SUKKHIPUR, BODARKARPUR, JAUNPUR | 8573996668, 9616178972, 9415940492
    Advt
    Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर — 222002
    Advt.

    Brilliant Mind Computer & English Classes | पता: टी.डी. महिला डिग्री कालेज के पास, जनपद जौनपुर| संपर्क करें: 9794853396, 9451224243 Advt.
    Advt


    No comments