• Breaking News

    Jaunpur News : सिर्फ रोजगार सेवकों की जिम्मेदारी न्यायसंगत नहीं : लक्ष्मीनारायण


    • रोजगार सेवकों ने बैठक कर बनाई रणनीति
    रतन लाल आर्य | नया सबेरा नेटवर्क
    बख्शा, जौनपुर। नौपेड़वा बाजार में स्थित श्रीराम जानकी मंदिर पर बुधवार को उ०प्र० ग्राम रोजगार सेवक संघ की बैठक जिलाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण चौरसिया की अध्यक्षता में हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सिर्फ रोजगार सेवकों की जिम्मेदारी तय किये जाने पर हैरानी जताई गई। अध्यक्ष ने कहा कि रोजगार सेवकों पर कार्यवाही न्यायसंगत नहीं है।


    बैठक में मुख्य रूप से सीडीओ द्वारा बिना किसी जाँच के 86 ग्राम रोजगार की संविदा समाप्त और मानदेय भुगतान पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने जैसे जारी पत्र पर हैरानी जताई गई। जिलाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण चौरसिया ने कहा कि जनपद में आज जब वर्षों से लंबित मानदेय में दो चार महीने के भुगतान की बात आयी तो सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा उनके कार्य की समीक्षा की जाने लगी। कहा कि ग्राम पंचायतों में कार्य न होने पर सीधे ग्राम रोजगार सेवकों को जिम्मेदार ठहराते हुए कार्रवाई का आदेश जारी कर दिया जबकि यह कार्रवाई अन्य अधिकारियों की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगा रही है। वर्ष बीत जाने पर भी ग्राम पंचायतों ने एक भी मनरेगा जॉबकार्ड धारक श्रमिकों को वर्ष में 100 दिन का रोजगार नहीं दिया गया। अधिकारियों ने भी इसकी समीक्षा करना जरूरी नहीं समझा। उन्होंने कहा कि मनरेगा गाइड लाइन के अनुसार ग्राम पंचायत के अंदर होने वाले प्रस्तावित कार्यों की कार्य योजना ग्राम पंचायत तैयार करती है ततपश्चात तकनीकी सहायक द्वारा उस कार्य की लागत के अनुसार स्टीमेट तैयार किया जाता है। कार्यक्रम अधिकारी से वित्तीय स्वीकृति मिलने के पश्चात कार्य की आई डी जनरेट होते ही मस्टर रोल निकलता है। मस्टर रोल प्राप्त होते ही ग्राम रोजगार सेवक कार्य स्थल की जिम्मेदारी संभलता है। कार्य पूर्ण होने के पश्चात पूर्ण मस्टर रोल की फीडिंग व एफटीवो आदि कराने का कार्य रोजगार सेवक द्वारा किया जाता है। आईडी जनरेट होने के पूर्व ग्राम पंचायत, तकनीकी सहायक, ग्रामपंचायत सचिव, कार्यक्रम अधिकारी, संबंधित लिपिक, कम्प्यूटर ऑपरेटर अगर असहयोग करता हैं तो निश्चित रूप से कार्य प्रभावित होता है। ऐसे में मानव दिवस सृजित न हो पाने की स्थिति में केवल ग्राम रोजगार सेवकों को दोषी मान लेना न्याय संगत नहीं है। उन्होंने रोजगार सेवकों से कहा कि ग्राम रोजगार सेवक चिंतित न हो बल्कि पूरी ईमानदारी से ग्राम पंचायतों में हो रहे मनरेगा के कार्यों में अपनी जिम्मेदारी का एहसास कराए। इस मौके पर आशीष कुमार, सचिन कुमार पांडेय, महेंद्र यादव, अंजूलता, मनीषा, आरती, इंदु देवी, प्रदीप कुमार, अमर साहब, शांति भूषण, राना प्रताप, शोभा, रंजना देवी, व्यंजना यादव, अंजू यादव आदि रोजगार सेवक उपस्थित रहे। संचालन जिला उपाध्यक्ष राकेश कुमार ने किया।

    Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर — 222002
    Advt.

    Brilliant Mind Computer & English Classes | पता: टी.डी. महिला डिग्री कालेज के पास, जनपद जौनपुर| संपर्क करें: 9794853396, 9451224243 Advt.
    Advt
    High Class Men's Wear Olandganj Jaunpur | Mohd. Meraj Mo 8577913270, 9305861875
    advt.

    No comments