• Breaking News

    Jaunpur News : मुसलमान के साथ समाज के लिए भी फायदेमंद है रोज़ा : मौलाना उरुज हैदर खां

    नया सबेरा नेटवर्क
    जौनपुर। माहे रमजान में इफ्तार का दौर लगातार चल रहा है। इसी क्रम में शिया जामा मस्जिद कसेरी बाजार में शेख नुरुल हसन मेमोरियल सोसाइटी के द्वारा रोज़ा इफ्तार हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 7 रमजान को आयोजित किया गया। लगभग 300 रोज़दारों ने शिरकत किया और अल्लाह से मुल्क वह कौम के तरक्की के लिये दुआ की। 


    मौलाना उरुज हैदर खां ने कहा कि रोज़ा इंसान को संयमित, धैर्यवान एवं अनुशासित रहने का पाठ पढ़ता है। इंसानों से समाज बनता है। मानव समाज को रोज़े से यह फायदा हैं कि सामाज में एक वर्ग जो कि रोज़े से है। वह हर बुराई से अपने को दूर रखने की कोशिश करता है यदि बुराई इंसान से दूर हो जाये तो ईमानदार समाज, अपराध मुक्त समाज, देश के निर्माण का भागीदार बनेगा। भ्रष्टाचार पर अकुंश लगेगा और इंसान, इंसानियत का पेरोकार हो जायेगा। संयोजक शेख अली मंजर डेज़ी ने कहा कि हर रोजे़दार व्यक्ति रोज़े के महत्व को जानता है। वह रोजे़ के हालत में कभी झुठ नहीं बोलेगा, रिश्वतखोरी नहीं करेगा, गलत कामों से दूर रहेगा, किसी कि भूमि पर कब्जा नहीं करेगा, पड़ोसी के हक हो समझेगा चाहे पड़ोसी किसी भी मजहब का हो, रिश्तेदारों के हक को अदा करेगा, मात-पिता, बुजुर्गों का आदर सम्मान करेगा यानि आदर्श समाज बन जायेगा। व्यक्तिगत तौर पर अगर इंसान स्वयं रोज़ा रख लेने के बाद संयमित, धैर्यवान, निष्ठावान, समर्पित बन जाता है तो फिर व्यक्ति से ही समाज है एवं एक ईमानदार व्यक्ति आदर्श समाज का प्रतिनिधित्व करता है इसीलिये रोज़ा आदर्श समाज का निर्माण भी करता है। रोज़ा एकता और भाईचारे का संदेश भी देता है। 

    रोजा इफ्तार के अवसर पर शिया जामा़ मस्जिद के प्रवक्ता असलम नकवी, तालीब रज़ा शकील, अब्बास हैदर, हाशिम खां, एएम डेजी़, खुर्रम, बबलू खां, महमुदूल, अहमद इत्यादि मुख्य रुप से उपस्थित रहे।

    Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर — 222002
    Advt.

    Brilliant Mind Computer & English Classes | पता: टी.डी. महिला डिग्री कालेज के पास, जनपद जौनपुर| संपर्क करें: 9794853396, 9451224243 Advt.
    Advt



    No comments