• Breaking News

    थोड़ी देर के लिए ठहरा व्हाट्स एप मच गया हड़कम्प

    विश्व में प्रख्यात व्हाट्स एप की सेवाएं कुछ देर के लिए बंद क्या हुई तहलका मच गया। पूरे भारत में शुक्रवार को एक घंटे के लिए वाट्सअप की सेवाएं बाधित हो गईं। यह पहला मौका है, जब इतने समय के लिए इस सोशल साइट्स की सेवाएं ठप हुईं। कुछ समय के लिए तो लोग नेट की समस्या समझकर नजरअंदाज कर दिए। मगर काफी समय तक जब सेवाएं ठप रहीं तो एक दूसरे से पता किए। मालुम हुआ कि वाट्सअप की सर्विस ही ठप है। इसके बाद लोगों ने ट्वीट करने शुरू किए। पल भर में ही वाट्सअपडाउन हैशटैग देश में टॉप ट्रेंड हो गया।
    क्या हो सकती है वजह
    वाट्सअप सर्विस बंद होने के पीछे साइबर एक्सपर्ट के अपने-अपने तर्क देते हैं। पाली के साइबर एक्सपर्ट नीलेश पुरोहित कहते हैं कि यह समस्या सिर्फ भारत की नहीं बल्कि ग्लोबल आउटेज रहा। सबसे पहले यूके और आयरलैंड में सेवाएं  ठप होनी शुरू हुईं। डेढ़ बजे सेवा ठप हुई। बीच में एक बार कुछ पल के लिए सर्विस शुरू हुई। फिर ठप हो गई। तकरीबन एक घंटे तक सर्विस बाधित रही।
    नीलेश पुरोहित संभावना जाहिर करते हुए कहते हैं कि वाट्सअप की तकनीकी टीम की ओर से फीचर मैनेज करते समय कोई मानवीय चूक हुई होगी, जिससे यह दिक्कत आई होगी। जैसा कि सूचना रही कि वाट्सअप की टीम मैसेज डिलीट करने की सहूलियत वाले नए फीचर पर कुछ समय से काम कर रही थी। या फिर उत्तर कोरिया के कुछ हैकर्स के भी संलिप्त होने की आशंका है। पहले भी खबरें आतीं रहीं कि कुछ हैकर्स वाट्सअप को हैक करने की कोशिश कर रहे।

    No comments